उत्तर प्रदेश में 2019 लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन करेगी। इस खबर के बाद से भाजपा में कोहराम मचा हुआ है। यही कारण है कि भाजपा नेता दावे कर रहे हैं कि लोक सभा चुनावों के पहले ही ये गठबंधन टूट जाएगा। इस गठबंधन का अब तक आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। इस बीच उत्तर प्रदेश से बाहर अन्य राज्यों में भी सपा और बसपा के गठबंधन होने की चर्चाएँ होने लगी हैं।

तीनों चुनावी राज्य में होगा गठबंधन :

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन के लिए बातचीत कर रही है। दोनों पार्टियों के राज्य समन्वयक अबतक तीन बार इस मामले पर बातचीत कर चुके हैं। माना जा रहा है कि उनके शीर्ष नेतृत्व आने वाले कुछ दिनों में इसपर आखिरी निर्णय लेंगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कह चुके हैं कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से गठबंधन हो चुका है और हम मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बसपा के साथ गठबंधन करने को लेकर बातचीत कर रहे हैं।

जल्द हो सकती है घोषणा :

दोनों पार्टियों का शीर्ष नेतृत्व इस गठबंधन को अंतिम रूप देने का फैसला करेगा। सपा पहले ही अपने 10 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और वह लगभग 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। मध्यप्रदेश में बसपा ने अपने 28 और उम्मीदवारों की घोषणा की है। 231 विधानसभा सीटों वाले राज्य के लिए पार्टी अबतक 50 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। छत्तीसगढ़ में भी बसपा और सपा के बीच गठबंधन कर सकती है। छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के साथ बसपा चुनाव पूर्व गठबंधन कर चुकी है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”national_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें