तमिलनाडु के तूतीकोरिन ज़िले में वेदांता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट कॉपर के ख़िलाफ़ हिंसक प्रदर्शन में 9 लोग मारे गए हैं.

वेदांता के स्टरलाइट कॉपर को बैन करने की उठी थी मांग:

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता कंपनी की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ पिछले कई महीनों से जारी विरोध प्रदर्शन ने आज अचानक उग्र रूप ले लिया। जिसमे प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हो गयी. इस झड़प में कम के कम 9 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोगों के घायल होने की खबर है।

इस उग्र प्रदर्शन में 40 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं, बता दे कि घायलों में कई पत्रकार और कैमरापर्सन भी शामिल हैं.

गौरतलब है कि तमिलनाडु में वेदांता ग्रुप की स्टरलाईट कॉपर कम्पनी के खिलाफ लोग महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. लोगों का आरोप है कि स्टरलाइट फ़ैक्ट्री से इलाक़े में प्रदूषण फैल रहा है. आज यह प्रदर्शन हिंसक हो गया.

tamilnadu 9-people-killed-protest-against ban-sterlite-industries

हिंसा में पुलिस ने शुरू की गोलाबारी:

इस दौरान आम लोगों और पुलिस में झड़प हुई. पुलिस ने गोलीबारी शुरू कर दी और इसी में नौ लोग मारे गए.

स्थानीय लोग इस प्लांट को बंद करने की मांग कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि इस प्लांट से प्रदूषण के कारण सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या का संकट खड़ा हो गया है.

इस कंपनी ने हाल ही में शहर में अपनी और यूनिट बढ़ाने की घोषणा की थी. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए इस तटीय शहर में भारी पुलिस बलों की तैनाती की गई है. पड़ोसी ज़िले मदुरई और विरुधुनगर से अतिरिक्त पुलिस बलों को बुलाया गया है.

डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने पुलिस की गोलीबारी की कड़ी निंदा की है. राज्य सरकार ने प्रदर्शनकारियों से शांति बरतने की अपील की है और प्लांट के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें