पूरे देश में आगामी 15 जनवरी 2018 को सेना दिवस मनाया जाएगा। सेना दिवस की रिहर्सल के दौरान हेलीकॉप्टर से तीन जवानों के गिरने का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में हेलीकॉप्टर से रस्सी से उतरते समयकुछ जवान गिर गए। बताया जा रहा है कि ये वीडियो बीती 9 जनवरी का है। इस मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

ख़बरों के मुताबिक, हेलीकॉप्टर के बूम में कुछ खराबी आ गई थी जिसके कारण रस्सी खुल गई। कमांडो ऑपरेशन के दौरान इसी तरह रस्सी से उतरा जाता है। फिलहाल जवानों को खास चोट नहीं आई है और वे सभी सही हैं। हेलीकॉप्टर काफी नीचे उड़ान भर रहा था और शायद इसी वजह से कोई खास हादसा नहीं हुआ। लेकिन अगर हेलीकॉप्टर की ऊंचाई अधिक होती तो हादसा हो सकता था। सेना ने फिलहाल मामले की जांच शुरु कर दी है ताकि सही कारण सामने आ सके।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि अभ्यास के दौरान हेलीकॉप्टर से जवान रस्सी के सहारे उतर रहे हैं। पहला जवान तो सही सलामत उतर जाता है, लेकिन उसके बाद जवान जैसे ही नीचे उतरने की कोशिश करते हैं तभी रस्सी टूट जाती है और जमीन पर गिर जाते हैं। जवानों के जमीन पर गिरते ही आसपास के लोग उनकी तरफ दौड़ते हैं और उन्हें अस्पताल ले जाते हैं। सेना ने इस घटना के पीछे हेलीकॉप्टर की तकनीकी खामी को अहम वजह बताया है। बता दें कि 15 जनवरी को सेना दिवस मनाने की परंपरा 1949 में शुरू की गई थी। इस दिन खास परेड निकाली जाती है। सेना दिवस के मौके पर करतब दिखाने के लिए आर्मी के जवान दिन-रात एक करते हुए अभ्यास कर रहे हैं। इसका अभ्यास कुछ दिनों पहले से ही शुरू हो जाता है। वहीं इन दिनों 26 जनवरी की परेड का भी अभ्यास चल रहा है।

[foogallery id=”170479″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें