राजस्थान और पश्चिम बंगाल में 29 जनवरी को हुए लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरु हो चुकी है। राजस्थान में अलवर और अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट तो पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था। इन चुनावों की मतगणना की शुरुआत से  अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 30,595 और अजमेर लोकसभा सीट पर 7585 वोटों से आगे चल रही थी। इसके अलावा राजस्थान में मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी करीब 3072 वोटों से आगे चल रही थी।

भाजपा को लगा झटका :

तृणमूल कांग्रेस के गढ़ पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी करीब 19 हजार वोटों से आगे चल रही थी। राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 9,225 वोटों से आगे चल रही थी। यहाँ की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी सीटें जीतने वाली बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने शुरुआत से बढ़त बनाई हुई थी। राजस्थान और पश्चिम बंगाल  दोनों राज्यों में बीजेपी की प्रतिष्ठा दाँव पर लगी हुई है। यह उपचुनाव अजमेर से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ और मांडलगढ़ बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी का निधन होने के कारण हुआ था।

इस पार्टी को मिली जीत :

पश्चिम बंगाल में चल रहे नवपाड़ा विधानसभा सीट पर चल रहे उपचुनाव के नतीजा आ चुका हैं। नवपाड़ा विधानसभा की 1 सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस ने बाजी जीत ली है। हैरानी की बात ये है कि कांग्रेस यहाँ पर चौथे नबंर पर रही जबकि ये कांग्रेस की ही सीट थी। बीजेपी के लिए खुशखबरी कि इस चुनाव में वह दूसरे नबंर पर रही और सीपीएम तीसरे नंबर पर रही। टीएमसी के सुनील सिंह ने 63 हजार 18 वोट से जीत हासिल की है जबकि बीजेपी के उम्मीदवार को 38 हजार 711 वोट मिले थे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें