केदारनाथ धाम में तेज बर्फ़बारी के चलते यात्रा रोक दी गयी है. बता दें कि पूर्व सीएम हरीश रावत भी केदारनाथ की यात्रा पर है और खराब मौसम की वजह से वहां फंस गये है.

पूर्व सीएम हरीश रावत भी फंसे:

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम को खुले अभी कुछ ही दिन हुए है. पर मौसम के इस तरह करवट लेने की वजह से केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया. बता दें के केदारनाथ में बारी बर्फ़बारी हो रही है. जिसकी वजह से प्रशासन को यह यात्रा रोकनी पड़ी है.

केदारनाथ की यात्रा रोके जाने से यात्री सोनप्रयाग से आगे नहीं जा सकेंगे. गौरतलब है कि पूर्व सीएम हरीश रावत भी केदारनाथ की यात्रा के लिए गये हुए है. यात्रा रोके जाने और मौसम खराब होने से पूर्व सीएम भी केदारनाथ में फंस गये हैं.

सोनप्रयाग से आगे नहीं जा सकते यात्री:

इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने केदारनाथ धाम के पहाड़ों पर ठंड को ध्यान में रखते हुए यात्रियों से गरम और ऊनी वस्त्र अवश्य साथ लाने की अपील की थी।

बताते चलें कि इस वर्ष यात्रा के शुरुआत से ही मौसम परिवर्तन होने से स्वास्थ्य पर भी इसका असर की संभावना बढ़ गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके झा ने बताया कि स्वस्थ एवं सुरक्षित यात्रा के लिए विभाग द्वारा हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है।

उत्तराखंड में मौसम खराब, 15 साल बाद बद्रीनाथ में मई में बर्फबारी

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब होना शुरू हो चुका है. पहाड़ी इलाकों में तेज आंधी तूफान, बारिश के साथ साथ ओले भी गिरे हैं.

चमोली में कल दिन से मौसम खराब होना शुरू हो गया और बारिश होने लगी.

बदरीनाथ धाम में भी बर्फबारी हुई है जो बताया जा रहा है कि करीब 15 साल बाद बदरीनाथ में मई के महीने में बर्फबारी हुई है. हालांकि उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खराब नहीं है लेकिन पहाड़ी इलाकों में इसका असर जरूर देखने को मिल रहा है.

खासकर चमोली और आसपास में इसका असर देखने को मिला है. चमोली में कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे तूफान में गिर गए.

देश में कहां कहां अलर्ट?

देश के तेरह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इनमें दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिमी यूपी के हिस्सों में 50 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी है.

पंजाब, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी मप्र में भी असर रहेगा. पश्चिमी राजस्थान में धूलभरी आंधी आ सकती है.

 

जम्मू-कश्मीर: पथराव में चेन्नई से आये पर्यटक की मौत, CM ने जताया दुःख

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें