प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह दिल्ली से चलकर उत्तराखंड एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां पीएम मोदी विश्राम कर भगवान शिव के मंदिर पहुंचे।

  • जहां करीब एक घंटे तक उन्होंने बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना के साथ रुद्राभिषेक किया।
  • प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार केदारनाथ मंदिर पहुंचे।
  • उनके साथ उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सहित कई नेता एवं मंत्री मौजूद रहे।

pm narendra modi visit kedarnath temple

खबरों के अनुसार बुधवार सुबह 8:50 बजे केदारनाथ मंदिर का कपाट खोला गया। पीएम मोदी सुबह ही यहां पहुंचने वाले थे लेकिन बर्फवारी होने के कारण उनका कार्यक्रम कुछ विलंब से शुरू हो सका। केदारघाटी में ठंड होने के चलते पीएम ने गर्म कपड़े भी धारण करके रखे। मंदिर में पीएम का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार रखा गया कि वहां श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ना हो।

pm narendra modi visit kedarnath temple

मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने के बाद उन्होंने मंदिर की परिक्रमा भी की। इस दौरान मंदिर के महंतों ने बाबा केदारनाथ मंदिर का प्रतीक चिन्ह उपहार स्वरुप भेंट किया गया। इस दौरान सतपाल जी महाराज भी उनके साथ मौजूद रहे। बतौर प्रधानमंत्री मोदी तीसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने केदारनाथ के दर्शन किये।

pm narendra modi visit kedarnath temple

इससे पहले इंदिरा गांधी और वीपी सिंह ने प्रधानमंत्री बनने के बाद बाबा के दर्शन किये। खबरें यह भी हैं कि पीएम मोदी के बाद इसी सप्ताह अगली 5 मई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी उत्तराखंड के दौरे पर हैं और वह भी केदारनाथ और बद्रीनाथ जाएंगे।

pm narendra modi visit kedarnath temple

प्रधानमंत्री के आगमन पर मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया। पीएम की सुरक्षा के दौरान पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के 450 जवान तैनात किए गए। जितने समय के लिए पीएम मोदी मंदिर परिसर में रहे उस समय में पूरा मंदिर परिसर छावनी में तब्दील रहा।

ट्वीट ANI

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें