देश भर के कई राज्यों में तेज तूफ़ान और आंधी से 100 से अधिक लोगों की जान चली गयी. करीब 300 लोग घायल हो गये. पर इससे भी ज्यादा नुकसान हुआ लोगों के घर, खेत और अनाज का.इतने तेज आये तूफ़ान ने जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया. सबसे ज्यादा असर यूपी और राजस्थान में देखने को मिला. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए चेतावनी भी दे दी है. कई राज्यों में शनिवार को तेज तूफ़ान की आशंका है.

राजस्थान और यूपी में सबसे ज्यादा खतरा:

यूपी और राजस्थान में आये तूफान से 100 लोगो की मौत हो गई और करीब 300 घायल हो गये. करीब 135 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चले तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. तमाम घर पेड़ बिजली के खंबे, मोबाइल के टावर उखड़ गये. कई जगहों पर बिजली गिरने से आग लग गई. सैकड़ों की तादाद में मवेशी भी मारे गये हैं.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिये चेतावनी भी जारी कर दी है. मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए खास तौर पर चेतावनी जारी की है. वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में देखने को मिल सकता है. वहीं बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा से सटे इलाकों में मौसम अधिक अप्रत्याशित हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक गुरुवार को आये तूफान में 37 लोगों की मौत हो गई है. अकेले भरतपुर में ही 19 लोगों की मौत हुई है. राजस्थान में बिजली विभाग को 50 करोड़ रुपये के नुकसान का आंकलन किया गया है.

कई राज्यों में कुदरत के कहर से तबाही, आंधी तूफ़ान से सैकड़ों लोगों की मौत

कैसे करें बचाव:

-आंधी-तूफान के हालात में घर से बाहर बिलकुल न निकलें.

-अगर कहीं रास्ते में फंस गये हैं तो कोशिश करें आसपास किसी पक्के में मकान में शरण लें.

-पेड़ या टिन शेड के नीचे बिलकुल न खड़े हों.

-ऑफिस से निकलते समय अगर मौसम खराब हो गया है तो घर जाने की जल्दी बिलकुल न करें और आंधी रुकने का इंतजार करें.

-ऐसे हालात में ऐसी जगह बिलकुल न खड़े हों जहां पर बिजली का खंबा हो या तार आसपास हों. घर में हैं तो टॉर्च और जरूरी सामान पास में रखें.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें