देश में वर्तमान में चलित 10 रूपये के सिक्के को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कुछ लोगों ने इन सिक्कों जैसे सिक्के निकाल कर कालाबाजारी शुरू कर दी है। ऐसे में जनता के बीच काफी भ्रम है कि कौन से सिक्के RBI लेगा और कौन से नहीं। अब RBI ने खुद 10 रूपये के सिक्कों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है जिससे लोगों की मुश्किलें कम होती दिखाई दे रही हैं।

कई तरह के सिक्के हैं प्रचलित :

इससे पहले RBI ने बीते नवंबर में कहा था कि देश में प्रचलित सभी तरह के सिक्के सही हैं और कोई उन्हें लेने से इंकार नहीं कर सकता है। यदि किसी ने ऐसा किया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। RBI ने कहा कि सभी सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है। इसके अलावा सभी सिक्कों पर समय आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। RBI ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि देश में चलन में इस्तेमाल हो रहे सभी 10 के सिक्के सही हैं और इस्तेमाल योग्य हैं। इस तरह देशवासियों के मन से इन सिक्कों को लेकर भ्रम दूर हो जाने की उम्मीद है।

लोगों के बीच है धारणाएं :

देशवासियों में इस समय 10 रूपये के सिक्के को लेकर कई तरह की धारणाएं बनी हुई है जिसके कारण उन्हें इन सिक्कों को इस्तेमाल करने में काफी हिचक होती है। किसी का मानता है कि ख़ास चिन्ह वाला सिक्का असली है तो कोई 10 धारियों वाले सिक्के के असली होने बात कहता हुआ दिखाई देता है। वर्तमान समय में देश में 10 रुपए के 14 तरह के अलग-अलग सिक्के आरबीआई की तरफ से जारी किए गए हैं। इस तरह साफ तौर पर कहा जा सकता है कि 10 रुपए के जितने भी वर्तमान समय में देश में चल रहे हैं वे सभी सिक्के असली और उपयोगकरने लायक हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें