कल 13 जुलाई और शुक्रवार का दिन है। दुनिया के अनेक देशों में इस दिन को अशुभ माना जाता है। इसे दुनिया भर में Friday the 13th कहा जाता है। मान्यता है कि जिस शुक्रवार को 13 तारीख का योग बनता है, उस दिन कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। ईसाई धर्म के लोग इसे शैतान का दिन भी कहते हैं। फोबिया इंस्टीट्यूट ऑफ एशविले, उत्तरी कैर्लीफोर्निया द्वारा की गई एक सोशल रिसर्च में माना गया है कि अमेरिका की करीब 75 फीसदी आबादी 13 तारीख और शुक्रवार के संयोग से बहुत भयभीत रहती है। भारत में रहने वाले क्रिश्चियन कम्युनिटी के लोग भी इसे अशुभ दिन मानते हैं।

क्यों 13 का अंक है अशुभ :

13 नंबर को लेकर कई तरह के अंधविश्वास हैं। न्यूमरोलॉजी में इसे अपूर्ण माना गया है। इसका कारण है कि 13 अंक 12 के बाद आता है क्योंकि इसे किसी भी नंबर से भाज्य नहीं किया जा सकता। इस नंबर में संतुलन की कमी मानी जाती है। कुछ समय पहले तक रोम में फांसी की सजा शुक्रवार को देने का चलन था। एक शताब्दी पहले तक अमेरिका में यही परंपरा थी। इसीलिए ये मान्यता प्रचलित हो गई कि 13 नंबर और शुक्रवार का योग अशुभ होता है।

ऐसा है 13 का खौफ :

दुनिया के अनेक देशों में 13 नंबर का खौफ इस कदर है कि 13 तारीख को लोग यात्रा करने से बचते हैं, कोई जरूरी काम न हो तो घर से भी नहीं निकलते। कुछ देशों में बिल्डिंग्स में 13 नंबर का फ्लोर और फ्लैट भी नहीं होते। ईसाई धर्म में भी 13 तारीख को अशुभ माना गया है। ईसाई धर्म के लोग मानते हैं कि यह वही तारीख है जब ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था।

13 नंबर का मतलब मौत :

टैरो ज्योतिष में 13 को मौत का अंक माना गया है। मौत से यहां मतलब आने वाला मुश्किल समय है। 13 नंबर का अंक जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में संकेत करता है। 13 अंक का मतलब है कि आपका कठिन समय शुरू हो गया है और आगे चलने वाले रास्ते पर खतरा है।

13 तारीख को होती हैं कम दुर्घटनाएं :

एक डच इंश्योरेंस कंपनी का आंकड़ा बताता है कि क्रिश्चियन देशों में 13 तारीख और शुक्रवार को दुर्घटना, चोरी एवं आग लगने की घटना अन्य दिनों की अपेक्षा कम हो जाती है क्योंकि इस दिन अधिकांश लोग घर में रहते हैं साथ ही इस दिन लोग ज्यादा सजग और जागरूक रहते हैं।

इन देशों में भी है अशुभ अंकों की मान्यताएं :

  • चीन में 4 को अशुभ माना जाता है क्योंकि इस अंक को वहां मौत से जोड़कर देखा जाता है।
  • जापान में 9 नंबर को अशुभ माना जाता है। इसे वहां कष्ट और दुख का अंक कहा जाता है।
  • इटली में 17 तारीख का शुक्रवार अच्छा दिन नहीं माना जाता।
  • अफगानिस्तान में 39 को अशुभ माना जाता है।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें