अपनी शादी को लेकर हर लड़की के मन में हजारो सपने होते हैं। अपने होने वाले जीवनसाथी से लेकर अपने ससुराल में अपने भावी जीवन के लिए कई सारे सपने सजाती है। लड़की के लिए उसकी शादी जीवन की सबसे बड़ी एक रस्म होती है और उम्मीद होती है कि इसके बाद उसके जीवन में खुशियां ही खुशियां आएंगी। लेकिन हमारे भारत देश में एक ऐसे समुदाय है जहां शादी के बाद लड़कियों के हिस्से में खुशियां नहीं बल्कि दुश्वारियां आती है। यहां शादी के अगले ही दिन नई नवेली दुल्हन से ससुराल वाले वो काम करवाते हैं जिससे उनका जीवन नर्क बन जाता है।

भारत में है ये परंपरा :

परना समुदाय’ के नाम से जाने वाले इस समुदाय में 12 से 15 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी कर दी जाती है। शादी के बाद इन्हे घर के काम-काज के साथ ही गैर मर्दों के साथ संबंध भी बनाने के लिए मजबूर किया जाता है। इसके लिए यहां की औरते और लड़कियां रात में ही घर का सारा काम निपटा लेती हैं और फिर दिन में वो धंधे के लिए निकल पड़ती है।

shameful marriage rules

ऐसा करना इनके लिए हर दिन का दिनचर्या बन चुका है और अगर कोई लड़की इसे करने से मना करती है तो उसे उसके घर वाले प्रताड़ित करते हैं। ऐसे में मजबूरी में औरते अपने समुदाय के इस वाहियात परम्परा का पालन करती चली आ रही हैं।

shameful marriage rules

इस समुदाय में पैदा होने वाली हर लड़की को ट्रेनिंग के लिए दलालों को सौंप दिया जाता है और वास्तव में देखा जाए तो इस समुदाय में होने वाली शादी आम शादियों जैसी नही होती है।

shameful marriage rules

मीडिया कर चुका है खुलासे :

यहां जिस लड़की की सबसे ज्यादा बोली लगती है, उसे लड़की पक्ष अपनी लड़की सौंप देते हैं। इस तरह ये शादी, शादी ना होकर सौदा होता है जो पहले लड़की और लड़के पक्ष वाले आपस में करते हैं और उसके बाद हर रोज लड़के वाले यानी ससुराल करते हैं।

shameful marriage rules

यहां अपने घर की दुल्हनों के लिए खुद ही ससुराल वाले ग्राहक ढूंढते हैं। इस समुदाय और इसकी शर्मनाक परम्परा के बारे में मीडिया में बहुत कुछ खुलास हो चुका है लेकिन फिर भी आज तक इसमें कोई बदलाव नही आया है।

shameful marriage rules

ना किसी समाजसेवी संगठन ने इसके लिए कोई कदम उठाया और ना स्त्री सशक्तिकरण का आवाज बुलंद करने वाले देश के हुक्मरानों ने इनके लिए कुछ किया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें