दिल्ली के खयाला के अंतर्गत आने वाले रघुवीर नगर इलाके में 23 वर्षीय फोटोग्राफर अंकित का गला रेतकर क़त्ल कर दिया गया. लेकिन दिल्ली में मानवता को शर्मसार करने वाली हकीकत तब सामने आई जब अंकित के पिता यशपाल ने बताया कि उसकी मां गले पर चुन्‍नी बांधकर खून का बहाव रोकने की कोशिश कर रही थी. लेकिन उधर से गुजर रहे लोग तस्‍वीरें लेने के लिए रुके थे और कोई मदद नहीं की. किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम को फोन तक नहीं किया. वहीँ अब हत्या से पहले इनका एक वीडियो भी अब सामने आया है. जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

देखें किस तरह से भीड़ तमाशा देख रही: 

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब हमलावर खुखरी से गला काट रहा था, उस समय अंकित चिल्ला रहा था. हमलावरों ने उसका मुंह दबा दिया, जिससे उसकी आवाज न निकले सके. मोहल्ले के लोगों का कहना है कि अंकित सरल स्वभाव का था. दूसरों की मदद करने को वह तत्पर रहता था. आरोपियों ने जिस तरह की दरिंदगी दिखाई है वह रोंगटे खड़े करने वाली है.

https://youtu.be/_p4wuIu-HnA

डीसीपी विजय सिंह के मुताबिक, अंकित सक्सेना पेशे से फोटोग्राफर था. पिछले दो-तीन साल से पड़ोस में रह रही दूसरे धर्म की एक लड़की के साथ उसके प्रेम संबंध थे. लड़की के परिवार दोनों के रिश्ते के खिलाफ थे. लड़की के पिता ने कई बार अंकित को लड़की से दूर रहने की धमकी भी दी थी.

चिल्लाता रहा अंकित, किसी ने नहीं की मदद:

जरायम की यह दास्तान चंबल की नहीं, अपराध से आजिज आ चुके किसी इलाके की नहीं, देश की राजधानी दिल्ली की है. अंकित के साथ जब ख्याला इलाके में मारपीट हो रही थी तो उस समय काफी संख्या में लोग तमाशबीन बने हुए थे. लेकिन किसी की इंसानियत नहीं जागी. अंकित चिल्लाकर मदद मांगता रहा लेकिन किसी ने उसकी मदद नहीं की.

मुस्लिम लड़की से करता था प्यार:

पुलिस के अनुसार, वह एक मुस्लिम लड़की से रिश्‍ते में था जिसके परिवार को यह बात पसंद नहीं थी.  1 फरवरी की शाम लड़की के परिवारवाले अंकित के घर पहुंचे और उससे अपनी लड़की के बारे में पूछने लगे. अंकित ने थाने चलकर मामला सुलझाने को कहा तो लड़की के पिता और चाचा ने उसपर लात-घूसे बरसाये. अंकित को बुरी तरह मारा. लड़की की मां और भाई ने अंकित के हाथ-पैर पकड़ लिए और पिता ने चाकू से उसका गला रेत दिया. पुलिस के अनुसार, बेटे को बचाने आई अंकित की मां पर भी लड़की की मां ने हमला किया.

पुलिस ने लड़की की मां, पिता और भाई समेत मामा को गिरफ्तार कर लिया है जबकि एक नाबालिग भाई की अभी तलाश जारी है. पुलिस ने तनाव को देखते हुए इलाके में कड़े सुरक्षा के इंतजाम किये हैं. वहीँ अंकित के परिजन लगातार न्याय दिलाने की मांग कर रहे हैं और साथ ही समाज की संवेदनहीनता की कहानी भी बयान कर रहे हैं.

लड़की ने अपने परिवारवालों से ही बताया खतरा:

पुलिस ने लड़की के माता-पिता, चाचा को गिरफ्तार कर लिया है. अदालत ने उन्‍हें 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है. घटना के बाद लड़की ने आशंका जताई कि उसके चाचा के साथी उसकी हत्‍या कर सकते हैं, वहीँ प्रत्यक्षदर्शी का बयान भी आया है कि कुछ लोग खुखरी से अंकित का गला रेत रहे थे और उसका मुंह बंद कर रखा था.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें