[nextpage title=”Beard” ]

आजकल की युवा पीढ़ी आकर्षक और सुन्दर दिखने के लिए पागल होते हैं! और ख़ासतौर से अपनी दाढ़ी को लेकर कुछ ज्यादा ही क्रेजी हो जाते हैं! जैसे-जैसे हमारी उम्र बढती रहती है! वैसे-वैसे हमारे चेहरे की ग्रोथ भी बढती रहती है! लेकिन बहुत से लड़के ऐसे भी हैं, जो अपनी दाढ़ी को लेकर बहुत ज्यादा परेसान हैं! जी हाँ दाढ़ी सिर्फ मर्द की खूबसूरती को ही नहीं बल्कि उसकी पर्सनैलिटी को निखारने में अहम रोल निभाती है! ऐसे में दाढ़ी को पुरुषों का परेशान हों लाजमी है! लेकिन अब इस परेशानी को दूर भगाइये और इन घरेलू तरीकों (domestic methods) से खुद को बनाये आकर्षक और गुड लूकिंग.

अगले पेज पर जाने दाढ़ी बढाने के उपाये…

[/nextpage]

[nextpage title=”Beard” ]

good look man

जी हाँ आज से ही नहीं बल्कि पहले से बड़े से बड़े राजा और महाराजा भी दाढ़ी (domestic methods) रकते आये हैं! इतिहासों में भी जिक्र है कि दाढ़ी को शक्ति, बुद्धिमता, नेतृत्व, पौरुष और जोश का प्रतिक माना गया है! आज कल फिर से दाढ़ी और मूछों का ट्रेंड वापस आ गया है! यहाँ तक कि आज कल की लडकियों को भी दाढ़ी वाले लड़के ही पसंद आते है! पहले के लोग शादी के समय दाढ़ी साफ़ कर लेते थे, लेकिन अब समय बदल गया है! अब लोग अपनी शादियों में दाढ़ी रखते हैं.

दाढ़ी न आने की ये है वजह:

हार्मोन- कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनमे हार्मोन की कमी होती है! जिसकी वजह से लड़कों को जल्दी दाढ़ी नहीं आती है! लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है, जिन्हें छोटी उम्र में ही दाढ़ी आने लगती है! लोग दाढ़ी बढ़ाने के लिए कई सारे तरीकों को अपनाते है! शेविंग भी इन तरीकों में आती है, लेकिन इससे चेहरे के अलग-अलग हिस्से पर दाढ़ी आने लगती है! और आपके लिए एक बहुत बड़ी समस्या का रूप ले लेती है! आज हम आपको दाढ़ी बढ़ाने के कुछ ऐसे तरीके बताएँगे! जिनसे आप आसानी से दाढ़ी बढ़ा सकते है! इन तरीकों (domestic methods) से आपकी भी दाढ़ी आ सकती है.

ये हैं वो घरेलू उपाये:

  1. विटामिन- जी हाँ अपने खान पियन और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन B को शामिल करें! विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है! वहीँ आप लगातार विटामिन का सेवन करते रहे होगा लाभ.
  2. आंवले का तेल-आवले का तेल दाढ़ी की ग्रोथ को बढाने के लिए सबसे कारगर उपाए है! जी हाँ आंवले के तेल से रोज चेहरे की 15 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें! आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर लगाएं! ऐसा एक दो सप्‍ताह तक करने से आ सकती है दाढ़ी.
  3. दालचीनी और नींबू- जी हाँ दालचीनी में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इस चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं! वहीँ बाद में इसे ठंडे पानी से धोए और सूती कपड़े से चेहरे को पोंछ लें.
  4. प्रोटीन और अच्छी नीद- आजकल के लड़के अपनी जिन्दी में इतने व्यस्त हो जाते हैं की अपने खाने-पीने का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं! जी हाँ इस तरह का खाना आपके लिए बेहद जरूरी है! जो आपके दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ाएगा! प्रोटीन वाले भोजन का सेवन, तनाव न लेना और ज्यादा सोना दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है! प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है! जो ज्यादा बालों को उगाता है और सोना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करता है! साथ ही दिन में 8 ग्लास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलेगा! इसे आजमाएँ जल्द आ जियेगी आपकी दाढ़ी.
  5. बालों को बढ़ने से न रोके- धैर्य के साथ बालों के आने का इन्तजार करें! जी हाँ जैसे जैसे बाल आयेंगे खाली जगह को भर लेंगे और दुसरे बालों की ग्रोथ को भी बढ़ने में मदत करेगे.

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें