हमारे भारतवर्ष में बहुत मंदिर हैं जहाँ देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। देश में जितने मंदिर हैं, उन सभी का अपना अलग महत्व होता है। हिंदू धर्म में लोगो के जीवन में मदिर का ख़ास स्थान है। भारत में ऐसे बहुत से मंदिर हैं जहाँ कुछ ना कुछ अलग और ख़ास अवश्य होता है। इन्हीं मंदिरों में से एक ऐसा भी मंदिर है जहां पर भगवान को नूडल्स भोग के रूप में लगाया जाता है लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसे मंदिर के बारे में जानकारी देने वाले हैं जहां भगवान को प्रसाद की जगह घड़ियां चढ़ाई जाती हैं। इस बात को सुनकर हर कोई हैरान रह गया होगा लेकिन ये सत्य है।

उत्तर प्रदेश में है मंदिर :

उत्तर प्रदेश के जौनपुर के पास एक गांव है जहाँ पर ये अद्भुत मंदिर स्थित है। इस मंदिर का नाम ब्रह्मा बाबा मंदिर है और मंदिर में आने वाले भक्त यहाँ के भगवान को चढ़ावे के रूप में घड़ियां चढ़ाते हैं।

brahma baba temple

हर वर्ष यहाँ सैकड़ों व्यक्ति आते हैं और अपनी मुरादें मांगते हैं। जब उनकी मुराद पूरी हो जाती है तो वे भगवान को घड़ियां चढ़ाते हैं। यह घटनाक्रम कुछ लोगो के लिए अजीब हो सकता है लेकिन इस गांव के लोग पिछले 30 वर्षों से इस अनुष्ठान का पालन कर रहे हैं।

brahma baba temple

इस अनुष्ठान के बारे में कहा जाता है कि एक आदमी एक ड्राइवर बनना चाहता था और ड्राइविंग सीखने के लिए भगवान से उसने पूछा, जब वह आदमी ड्राइव करना शुरू कर दिया तो उसने भगवान को धन्यवाद देने के लिए उनके पास एक घड़ी चढ़ा दी थी।

brahma baba temple

तभी से यहां पर घड़ियां चढ़ाने की एक परंपरा बन गई थी। बहुत से लोग ऐसे हैं जो मंदिर के बाहर पेड़ पर ही घड़िया चढ़ा देते हैं परंतु फिर भी किसी ने इस पेड़ से घड़ियां चुराने की कोशिश नहीं की और ना ही कोई ऐसी घटना सुनने में आई है। इस मंदिर के अंदर कोई पुजारी नहीं है। गांव के लोग ही इस मंदिर की देखभाल करते हैं।

brahma baba temple

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें