दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं, जहाँ की दुर्लभ मान्यताएं हमे अंदर से बाहर तक हिला कर रख देती हैं. जहाँ एक तरफ घर की बहु बेटियों को परदे में रखने की मान्यता है, वहीँ इसी देश में एक ऐसी जगह भी है जहां घर की बहू-बेटियों का ब्याह होते ही उन्हें अगले दिन से ऐसे काम में झोंक दिया जाता है, जिसे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जायेगी. वहीँ आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि कोई अपने ही घर की बहू-बेटियों से ऐसा गंदा और शर्मनाक काम कैसे करवा सकता है वहीँ यहाँ की तस्वीरें पूरी हकीकत को इस तरह से बयां कर रही हैं.

शादी होते ही करवाया जा रहा ऐसा काम:

bride prostitution (2)
bride prostitution (2)

आपको बता दें की भारत की राजधानी दिल्ली में एक जगह ऐसी भी है जहाँ ऐसी परम्पराओं के नाम पर घर की बहू बेटियों से ऐसा काम करवाया जाता है. बता दें कि आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली के इस इलाके में घर की बहू बेटियों को ही जिस्मफरोशी जैसे काले धंधे में धकेल दिया जाता है.

bride prostitution (3)
bride prostitution (3)

किसी को भी यकीन नहीं होगा कि इस तरह का काम राजधानी दिल्ली के इस इलाके में हो रहा है, लेकिन हकीकत और सच्चाई ये तस्वीरें बयां करती हैं. सच में दिल्ली में ऐसा काम भी होता है, यकीन करना तो मुश्किल है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दिल्ली के नफजगढ़ स्थित प्रेमनगर बस्ती में एक ऐसा समुदाय रहता है, जो परंपरा के नाम पर अपने ही घर की बहुओं को जिस्मफरोशी के धंधे में धकेल रहा है. आपको बता दें की इस समुदाय को ‘परना समुदाय’ के नाम से लोग जानते हैं.

bride prostitution (5)
bride prostitution (5)

गैर मर्दो के साथ बनाने पड़ते सम्बन्ध:

आपको बता दें की इस तरह के काम घर की बहु बेटियों से ऐसी दकियानूसी परम्पराओं के चलते करवाया जा रहा है. ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है और आज भी जारी है. वहीँ हैरानी इस बात को लेकर होती है कि यहां 12 से 15 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी करा दी जाती है. वहीँ इसके तुरंत बाद ही इन लड़कियों को घर का काम संभालने के साथ ही गैर मर्दो के साथ भी सम्बन्ध बनाने पड़ जाते हैं.

bride prostitution (4)
bride prostitution (4)

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समुदाय में लड़की पैदा होने पर उन्हें ट्रेनिंग के लिए दलालों को सौंपा जाता है और इस समुदाय के बारे में कई ऐसी रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं. शादी के लिए यहाँ की लड़कियों पर बोलो लगाईं जाती है, जो ज्यादा पैसे ऑफर करता है, लड़की उसे सौंप दी जाती है.

ये भी पढ़ें, इंटरव्यू में सनी लियॉन ने किया बड़ा खुलासा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें