5 जनवरी को भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ है. टीम इंडिया 5 जनवरी से साउथ अफ्रीका टूर की शुरुआत कर रही है.  टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से केपटाउन में खेला जा रहा है. टेस्ट की नंबर वन टीम भारत के सामने सबसे बड़ा चैलेंज खुद को बेस्ट टीम साबित करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय टीम का अफ्रीका में टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब है. उसने यहां एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. वहीं, मौजूदा साउथ अफ्रीका टीम भी वर्ल्ड में नंबर 2 रैंकिंग पर है.

बुमराह का पहला शिकार बने एबी

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट जीवन की शुरुआत केपटाउन में खेले जा रहे टेस्ट मैच से की थी. शुरू में कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी लेकिन 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह ने एबी की गिल्लियां बिखेर दी. इस प्रकार जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट जीवन में विकेट का सिलसिला शुरू किया और शिकार विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार एबी डीविलियर्स पहला शिकार बने. अफ्रीका ने 142 रन बनाये और 5 विकेट खोये हैं. एबी ने 65 रन बनाये जबकि फाफ 62 रन के स्कोर पर आउट हुए.  हार्दिक पंड्या ने फाफ को चलता किया.

भुवी ने दिए SA को 3 झटके

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत की तरफ से भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह इस मैच के जरिये अपने टेस्‍ट करियर का आगाज कर रहे हैं. तेज गेंदबाजी में उनका साथ देने के लिए भुवनेश्‍वर कुमार, मो. शमी और हरफनमौला हार्दिक पंड्या होंगे. स्पिनर के तौर पर आर. अश्विन प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किये गए हैं. भुवी ने तीन विकेट झटके. अमला को भी भुवनेश्वर ने चलता किया.

अफ़्रीकी जमीन पर चुनौती को तैयार टीम

तीन साल पहले की बात करें तो भारतीय टीम ऐसी पिच को देखकर परेशान हो जाती थी लेकिन इस बार टीम इंडिया के सदस्य इसको लेकर ज्यादा चिंतित नजर नहीं आ रहे हैं. साउथ अफ्रीका की जमीन पर कड़ी टक्कर देने के इरादे से भारतीय टीम पहुंची हैं. देखना दिलचस्प होगा कि श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत भारतीय टीम के लिए किस प्रकार सहायक सिद्ध होती है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें