Special News

CWG 2018: भारत के पहलवानों ने बढ़ाया मान, जीता 2 गोल्ड,1 सिल्वर व 1 ब्रॉन्ज 

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों का आज आठवां दिन है और भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक मेडल अपने नाम किए जा रहे हैं। आठवें दिन भारत की झोली में दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आ गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत के कुल 31 मेडल हो गए हैं। इन 31 में से भारतीय खिलाड़ियों ने 14 गोल्ड 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज जीते हैं। पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

कुस्ती में राहुल अवारे ने दिलाया गोल्ड: 

कॉमनवैल्थ गेम्स में भारतीय पहलवान राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल रैसलिंग में देश को गोल्ड दिला दिया है। 26 साल के राहुल ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के पहलवान स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से हरा दिया। राहुल पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को 12-8 से हराने के बाद फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि सेमिफाइनल में बिलाल ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन अंत में अवारे ने अच्छे दांव पेच लगाकर अपनी जीत पक्की कर ली।

सुशील कुमार ने जीता 14वां गोल्ड:

पहलवान सुशील कुमार ने फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता। स्टार पहलवान फाइनल में साउथ अफ्रीका के जोहानेस बोथा पर टूट पड़ा और केवल एक मिनट के भीतर फटाफट गोल्ड पर कब्जा कर लिया। सुशील ने 10-0 से कामयाबी पाई। सुशील ने राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले सुशील ने 2010 दिल्ली और 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीते थे।

किरन ने भी जीता ब्रॉन्ज मेडल:

महिला कुश्ती ने भारत की किरन ने 76 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता। ये भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में 9वां ब्रॉन्ज मेडल रहा।

डिस्कस थ्रो में भारत को मिले दो मेडल:

इसके अलावा सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता साथ ही नवजीत ढिल्लों ने भी इसी इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया।

बबीता फोगाट ने जीता सिल्वर मेडल:

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *