21वें कॉमनवेल्थ खेलों के पांचवें दिन की शुरुआत के साथ ही भारत को कुल पांच मेडल हासिल हुए. पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के जीतू राय ने गोल्ड मेडल और ओम मिथरवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. वहीं महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला. इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ. प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता.

पुरुष एयर राइफल इवेंट में गोल्ड और कांस्य पर भारत ने कब्जा जमाया:

भारत के अनुभवी निशानेबाज जीतू राय ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पांचवें दिन भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिलाया। बेलमोंट शूटिग सेंटर में आयोजित पुरुषों की 10 मीयर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में जीतू ने सोना जीता, वहीं भारत के एक अन्य निशानेबाज ओम मिथारवल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। जीतू ने फाइनल में कुल 235.1 अंक हासिल किए. इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का नया रिकॉर्ड भी कायम किया। मिथारवल ने 214.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।  इस स्पर्धा का रजत पदक ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने जीता. उन्होंने कुल 233.5 अंक हासिल किए।

महिला एयर रायफल इवेंट में सिल्वर और कांस्य भारत की झोली में:

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला। इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ। अपूर्वी ने फाइनल में 225.3 का स्कोर बनाया। गोल्ड मेडल के लिए मेहुली घोष और सिंगापुर की शूटर मार्टिना लिंडसे के बीच कांटे की टक्कर हुई।

वेटलिफ्टिंग में भारत को एक और पदक :

सबसे पहले वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता. प्रदीप ने कुल 352 किलोग्राम वजन उठाया। उन्होंने स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200 किलोग्राम वजन उठाकर यह मेडल जीता. वेटलिफ्टिंग में भारत का यह कुल 9वां पदक है।

टेबल टेनिस में भारत को मिला पहला गोल्ड :

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेल गए फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात दी। बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस में भारत का यह पहला गोल्ड है। इससे पहले टेबल टेनिस के फाइनल में भारत ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में जगह बनाई थी।

इसके साथ ही भारत ने 8 गोल्ड, 4 सिल्वर, 5 ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 मेडल हासिल कर लिए हैं और मेडल टैली में वह तीसरे नंबर पर है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें