कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय पहलवानों की शानदार शुरुआत के बाद शूटर तेजस्विनी सावंत ने आज का पहला पदक दिलाया. उन्होंने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया. इससे पहले भारत के पहलवानों ने फाइनल में अपनी जगह बना कर पदक सुनिश्चित कर लिया। रेसलर सुशील कुमार, राहुल अवारे, बबिता कुमारी फोगाट और किरन ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बना ली है। भारत इस कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 25 मेडल (12 गोल्ड, 5 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज) जीत चुका है। मेडल टैली में वह तीसरे स्थान पर है।

सुशील, राहुल, बबिता फोगाट ने स्वर्ण पदक से एक कदम दूर:

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का आठवां दिन एक तरह से कुश्तीमय होने जा रहा है. कारण यह है कि आठवें दिन भारत सीधे तौर पर आठ पदकों के लिए मुकाबला करने जा रहा है. और इन आठ में से चार पदक महिला और पुरुष वर्ग की अलग-अलग कैटेगिरी में दांव पर लगे हैं. अब देखने वाली बात यह होगी कि आठवें दिन भारतीय खिलाड़ी पदकों की सूची को कहां तक लेकर जाते हैं.

कुश्ती:

सेमीफाइनल में सुशील ने ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया, तो वहीं राहुल ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को कड़े मुकाबले में 12-8 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही अपना रजत पदक पक्का कर लिया है.

महिला वर्ग में 53 किलोग्राम भारवर्ग में बबिता कुमारी ने जीत हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया है. बबिता ने कैरारा स्पोटर्स एरेना के मैट-ए पर खेले गए मुकाबले में नाइजीरिया की बोस सैमुएल को मात दी. बाबिता ने अपनी विपक्षी को कम मौके दिए और 3-1 से जीतने में सफल रहीं.बबिता ने तीसरे मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया की कारिसा हालैंड को हराया।

कुश्ती में गोल्ड के लिए फ़ाइनल मुकाबला:

1. महिला फ्री स्टाइल 53 किलोग्राम (नॉर्डिक सिस्टम)

बबीता कुमारी VS डायना विकर (कनाडा)

2. पुरुष फ्री स्टाइल 57 किलोग्राम

राहुल अवारे VS स्टीवन ताकाहाशी (कनाडा)

3. पुरुष फ्री स्टाइल 74 किलोग्राम

सुशील कुमार VS जोहानेस बोथा (साउथ अफ्रीका)

वहीं शूटर जस्विनी सावंत ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया. तेजस्विनी 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान रहीं, जबकि सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया. स्कॉटलैंड की सिओनेड (618.1) ने ब्रॉन्ज जीता. भारत की अंजुम मौदगिल (602.2) 16वें नंबर पर रहीं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें