हर कोई अपने आपको भले ही बुद्धिमान मानता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कभी कभार कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं जिसमे छिपे राज को बताने में बड़े से बड़े बुद्धिमानों के दिमाग की बत्ती गुल हो जाती है. ऐसे ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा रही है. viral हो रही इस तस्वीर में आपको 2 जानवर नजर आ रहे होंगे, लेकिन इसमें एक तीसरा जानवर भी है जो आपको नजर नहीं आ रहा होगा. वहीँ अब तक इस तस्वीर के राज को खोजने में 100 में 1 ही सफल हो पाता है. अब देखते हैं कि आप ढूंढ पाते हैं या नहीं.

सोशल मीडिया पर हो रही वायरल:

आपको बता दें कि इन दिनों सभी वर्गों के लोगो में सोशल मीडिया को लेकर एक तरह का नया चलन बढ़ गया है. सभी लोग सोशल मीडिया के जरिये दुनिया में बैठे हुए लोगो से आसानी से संपर्क कर लेते है.

आपको बता दें कि फोटो में आपको झड़ी में एक लोमड़ी ओर खरगोश नजर आ रहा होगा. जो कि वो खरगोश वहां लोमड़ी के बीच फंस गया है, लेकिन इसं तस्वीर में इन दोनों के आलावा एक तीसरा जानवर बाघ भी है.

अब आपको बताना है कि इस छिपा तीसरा जानवर बाघ कहाँ पर  है. जी हां थोड़ा दिमाग वाला सवाल है, लेकिन दिमाग लगाकर बताया जा सकता है.

ये भी बता दें कि इस फोटो थोडा लग तरीके से देखने पर ही जवाब मिल सकता है.

ऑप्टिकल इल्यूजन का जादू है ये:

आपको बता दें कि कई बार हमारी आंखों के सामने जो होता है, हम उसे देख नहीं पाते, तो कई बार जो नहीं होता, वह भी देख लेते हैं। कभी ऐसा भी होता है कि हम अपनी नजर बदलकर दूसरे तरीके से देखने की कोशिश करते हैं, तो तस्वीर कुछ और ही नजर आने लगती है.

puzzel picture
puzzel picture

वहीँ कई बार ये कलर परसेप्शन (रंगों को समझना), अटेंशन (ध्यान) और हमारी अवेयरनेस को गड़बड़ा देते हैं। इसके नतीजे में हमारा दिमाग भ्रमित हो जाता है। इसे ऑप्टिकल इल्यूजन (दृष्टिभ्रम) भी कहते हैं.

 

इस गांव में मौत के डर से लोग नहीं बनवाते हैं शौचालय!

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें