थायराइड की समस्या आजकल आम है. आये दिन कोई न कोई इस बीमारी का शिकार हो जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने देश में हर 10वां व्यक्ति थायराइड से ग्रसित है. और उनमें सबसे अधिक महिलाएं हैं. थायराइड गले में एंडोक्राइन ग्लैंड है जो तितली के आकार जैसी ग्रंथी होती है. यह थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है, इसके असंतुलन के कारण बॉडी की कार्यप्रणाली में बाधा आनी शुरू हो जाती है क्योंकि ग्रंथी शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने का काम करती है.

थायराइड के लक्षण:

थायराइड होने पर शरीर थका थका महसूस करता है. आराम करने के बाद भी थकावट लगती ही रहती है. हाथ पैर भी अचानक से ठन्डे पड़ने लगते है और आमतौर पर ठन्डे ही रहते हैं.

बाल झड़ना भी थायराइड का लक्षण हो सकता है. आमतौर पर देखा गया है जिनको थायराइड की दिक्कत होती है उनके बाल झड़ते हैं.

थायराइड की शुरुवात होने पर ही स्किन रुखी और बेजान रहने लगती है. स्किन के ऊपरी सेल्स डैमेज होने लगते हैं और अन्य त्वचा संबंधी परेशानी भी होती है.

थायराइड का सबसे आम लक्षण है व्यक्ति का वजन बढ़ जाना. लेकिन थायराइड हो जाने पर अक्सर अचानक से वजन घटने या बधन ए लग जाता है.

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटने लग जाती है और छोटी छोटी बिमारियों के लिए भी मेडिकल ट्रीटमेंट लेना पड़ जाता है.

थायराइड हो तो क्या न खाएं?

अगर थायराइड की समस्या हो गयी है तो कैफीन का सेवन न करें. इससे आपको नींद भी नहीं आयेगी और बीमारी ठीक होने में भी वक़्त लगेगा.

अपने भोजन में सी फ़ूड और आयोडीन युक्त चीजों से दूरी बना ले. मालूम हो थायरॉइड ग्लैंड्स हमारे शरीर से आयोडीन लेकर थायरॉइड हार्मोन पैदा करता है.

अल्कोहल का सेवन भी ना करे. ज्यादातर लोगो को थायराइड में नींद न आने की दिक्कत होती है. और अल्कोहल लेने से ये दिक्कत और बढ़ सकती है.

थायराइड में बिलकुल भी रेड मीट नहीं खाए. अक्सर थायराइड से ग्रसित लोगों को फैट की परेशानी होती है. और रेड मीट  में पहले से ही फैट होता है इसके सेवन से आपके शरीर में और मोटापा बढ़ सकता है ज सेहत के लिए हानिकारक सबिओत हो सकता है.

इन टिप्स से हो जायेंगे आपके नेल्स मजबूत और खूबसूरत

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें