गर्मियों का मौसम भी आ गया है और छुट्टियाँ भी शुरू होने वाली हैं. इस मौसम में अगर आप गरमी से कुछ दिन बचना चाहते हैं तो एक बार भारत के कोल्ड डेजर्ट यानी ठन्डे रेगिस्तान कहे जाने वाली ‘लद्दाख’ हिल स्टेशन जरुर जाएं.

यहां नहीं होती ज्यादा भीड़:

लद्दाख हिल स्टेशन की खासियत ये है कि बाकी हिल स्टेशनों की तरह यहाँ पर छुट्टियों में आपको ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं मिलेगी. ज्यादातर लोग गर्मी की छुट्टियों में पापुलर लोकेशन्स जैसे हिमाचल या उत्तराखंड जाते हैं जिससे वहां आप ज्यादा एन्जॉय नहीं कर पाते. इसलिए लद्धाख एक बेहतर विकल्प है और यहाँ के सुन्दर नज़ारे और एडवेंचर आप कभी नहीं भूलेंगे.

लद्धाख का सबसे खूबसूरत शहर ‘लेह’:

‘लेह’ एक छोटा सा लेकिन लद्धाख का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहर है. अगर आप लद्धाख जाने का प्लान कर कर रहें हैं तो मई के आखिरी हफ्ते से सितम्बर महीने तक आप वहां घुमने जा सकते हैं. लद्दाख के लेह शहर में ही सबसे ज्यादा पर्यटक घुमने आते हैं. लेह शहर समुद्र तल से 3 हजार 500 मीटर की ऊंचाई पर उत्तर में कुनलुन पर्वत और दक्षिण में हिमालय के बीच स्थित है. इस मौसम में और जगहों के मुकाबले यहाँ का तापमान अलग होता है. सर्दियों में यहाँ का तापमान लगभग 0 डिग्री से -28 डिग्री तक गिर जाता है तो वहीं गर्मियों में 3 डिग्री से 30 डिग्री तक हो जाता है.इसलिए अपने सेहत का ध्यान रखे और अगर आप फिजिकली एंड मेडिकली फिट हो तभी इस ट्रिप पर जाएं.

घूमे यह जगहें:

अपनी लद्दाख ट्रिप को और रोमांचक बनाने के लिए, सबसे पहले तो पूरी एक लिस्ट बनायें की आपको कौन कौन सी जगहें घूमने जाना है. इस ट्रिप के लिए एक हफ्ते से दो हफ्ते तक का समय निकालें.

लद्धाख जाने के लिए आप सड़क और हवाई मार्ग से जा सकते हैं. अगर आप सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी बस चलती हैं. इसके अलावा दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ान भी उपलब्ध हैं.

पहले दिन (मनाली वाले रास्ते पर) लेह से शे, थिक्से और हेमिस मोनेस्ट्री के अलावा स्तोक पैलेस और सिंधु नदी के तट पर जा सकते हैं. दूसरे दिन (श्रीनगर वाले रास्ते पर) लेह से आल्ची और लिकिर मोनेस्ट्री के अलावा मैग्नेटिक हिल जा सकते हैं. तीसरे दिन दुनिया की सबसे ऊंची सड़क देख सकते हैं, (नुब्रा घाटी वाले रास्ते पर) खारदुंगला जाते हुए. इसके अलावा समय और हो, तो 2 दिन नुब्रा घाटी और 2 दिन पैन्गॉन्ग लेक के लिए रखें.

घूमने के लिए जाएं विशाखापट्टनम देखते रह जायेंगे यहां की ख़ूबसूरती

 

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें