अच्छी सेहत के लिए आप दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी तो पीते ही होंगे. लेकिन अगर आप इसकी जगह गुनगुना पानी पियें तो आपकी सेहत हमेशा दुरुस्त रहेगी. डॉक्टर की मानें तो रोज़ हल्का गुनगुना पानी पीने से पेट से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती और इस वजह से और परेशानियाँ भी नहीं होती.

गुनगुना पानी पीने के फायदे:

गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

आप सुबह पानी में नींबू और शहद नहीं मिलाकर भी पी सकते हैं. सिर्फ़ दो गलास गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है.

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ठन्डे पानी की जगह गर्म पानी पीना शुरू करें. ऐसा करने से जल्द ही आपको अपने वजन में फर्क महसूस होगा. इसके अलावा सुबह गर्म पानी में नींबू और शहद मिलकर पिये इससे तीन महीने के अन्दर ही आप का वजन घटना शुरू हो जायेगा लेकिन फिर भूल से भी फ्रिज का ठंडा पानी न पियें.

गरम पानी पीने से आपके चेहरे पर चमक बनी रहेंगी और चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी. जिससे आप हमेशा जवां दिख सकते हैं. इससे आपकी स्किन मे कसाव बढेगा और आपकी स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी.

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

अगर आपको जोड़ों मे दर्द है तो भी गरम पानी पीने की आदत बना ले. गरम पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी कम हो जाती है.

  दिल का रखें ख्याल रोज खाएं बादाम

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें