पपीता एक ऐसा फल है जिसे आप चाहे कच्चा खाएं या पक्का ये कभी नुकसान नहीं करता. पपीता खाने के अनेकों फायदे हैं. इसे खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें, खून की कमी, किडनी से जुड़ी समस्याएं आदि नहीं होती. जितना ही पपीता बहुत सी बिमारियों का इलाज़ है उसी तरह पपीते के पत्तों से भी बहुत सी बिमारियों से निजात पाई जा सकती है. अगर आप पपीते के पत्तों का रस पीते हैं तो किडनी से जुड़ी दिक्कतें, खून की कमी, डेंगू और कई सारे इन्फेक्शन से आप अपने शरीर को बचा सकते हैं.

पपीता के पत्तों का रस पीने के फ़ायदे:

आज के वक़्त में हमारे खान पान, आस पास का वातावरण इतना अव्यवस्थित है जिसमे हम आसानी से बीमार पड़ जाते हैं. हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की उतनी क्षमता अब नहीं रही जितनी पहले के लोगों में हुआ करती थी. इस कारण से हमें आसानी से इन्फेक्शन भी हो जाता है. अगर आप पपीता के पत्ते का रस पियेंगे तो इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी.

शरीर में अगर खून की कमी है या बार बार हो जाती है तो पपीता के पत्तों का रस इसके लिए बहुत कारगर है. यह ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना गया है. शरीर में खून की कमी को दूर कम करने के लिए बस दिन में एक बार इस रस के दो चम्मच तीन महीने तक लगातार पियें.

पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं. इसके साथ ही डेंगू में भी इसका सेवन फायदेमंद है. घटती प्लेटलेट्स को बढ़ने के लिए पपीते के पत्तों का रस पियें.

आंवले से मजबूत होते हैं बाल

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें