मौसम बदल रहा है जल्द ही गर्मियों के बाद भीनी भीनी बारिश भी अपनी दस्तक दे देगी. वैसे तो बारिश का नाम आते ही हमारे दिमाग में चाय पकोड़े खाने का मन कर जाता है लेकिन क्या आपने कभी मौसमी फलों को खाया है. बारिश के मौसम में पैदा होने फल आपकी सेहत के लिए जितने अच्छे हैं उतने ही ज्यादा स्वाद में भी सबसे अलग और स्वादिष्ट होते हैं. मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल करने के कई सारे फायदे हैं. इनकी खासियत ये होती है कि मौसम के अनुसार हमारे शरीर को जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती है वो सब ही इनमे भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

कौन से फल हैं फायदेमंद:

बारिश का सबसे खास और मीठा फल है जामुन. यह फल स्वाद में जितना अच्छा लगता है उतना ही सेहत के नजरिये से लाभकारी भी है. इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. जामुन खाने से आपके शरीर का खून भी साफ़ रहता है. जामुन में कैल्शियम, आयरन और बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है.

करेला खाएं और सेहत बनायें. सुनने में अटपटा लगता है लेकिन स्वाद में कड़वा ये करेला आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे पेट से जुडी समस्याए नहीं होती और सेहत दुरुस्त बनी रहती है. करेले के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढती है.

परवल एक ऐसी सब्जी है जिसमे एंटीओक्सीडेंट और विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है. बारिश के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन, सर्दी खासी से बचने के लिए परवल का सेवन करें. परवल के सेवन से आपकी बॉडी इम्यून होती है.

पीच या आडू बारिश के मौसम में पैदा होने वाला फल है. ये आपकी आँखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीओक्सीडेंट और विटामिन ए, सी पाया जाता है. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो ये फल उसमें काफी कारगर है.

यात्रा के दौरान भी रखें फिटनेस का ख्याल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें