हरिद्वार-देहरादून रेल ट्रैक पर काठगोदाम एक्सप्रेस ने मादा हाथी को टक्कर मार दी। ट्रेन की टक्कर से मौके पर हाथी की मौत हो गई। ट्रेन चलाने में लापरवाही बरतने वाले लोको पायलट के खिलाफ पार्क प्रशासन ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए रेलवे और पार्क के अधिकारियों ने घटना की जांच बैठा दी है। इस घटना के बाद से जंगल के अन्य जानवर काफी शांत और शोक में हैं। उन्हें अपने साथी के चले जाने का काफी दुःख है जिस कारण जंगल में एक अलग तरह की शांति देखी जा सकती है।

रेलवे ट्रैक पर हुआ हादसा :

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की हरिद्वार रेंज के अंतर्गत हिमालयन कॉलोनी के पास रेलवे ट्रैक है। मध्यरात्रि के बाद देहरादून से हरिद्वार आ रही काठगोदाम एक्सप्रेस ने ट्रैक पर खड़े मादा हाथी को टक्कर मार दी। स्थानीय पार्क को घटना का पता कुछ देर में चल गया। गश्त कर रहे वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी अधिकारियों को दी। आरोप है कि हादसा रेलवे के पायलट की लापरवाही के कारण हुआ।

रात को जिस समय हादसा हुआ, उस समय ट्रैक के आसपास 17 हाथियों का झुंड मौजूद था। घटना स्थल से एक किलोमीटर पहले वनकर्मियों ने पायलट को ट्रैक के आसपास हाथियों के झुंड होने का सिग्नल दिया था। आरोप है कि पायलट ने गाड़ी की रफ्तार धीमी नहीं की और तेज रफ्तार में ही ट्रेन को ले गया। कुछ ही दूरी पर ट्रैक के सामने हाथी आ गया। आनन-फानन में पायलट ने ब्रेक भी लगाया। लेकिन गति तेज होने के कारण ट्रेन ट्रैक पर खड़े हाथी से जा टकराई।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=RIzM0vjg89w” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”false”][/hvp-video]

मौके पर हुई हाथी की मौत :

ट्रेन से टक्कर में हाथी की मौके पर ही मौत हो गई। ट्रेन कुछ दूरी पर जाकर रुकी। जब तक वनकर्मी रेलवे के पायलट के पास पहुंचते, तब तक पायलट ने ट्रेन को दौड़ा दिया। घटना की जानकारी लगते ही पार्क के डायरेक्टर सनातन सोनकर, वार्डन कोमल सिंह, रेंजर अनूप गुसाईं समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उधर, पार्क ने लापरवाही बरतने वाले पायलट के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

घटना के बाद रेलवे और पार्क प्रशासन ने जांच टीम का गठन कर दिया है। पार्क के निदेशक सनातन सोनकर ने बताया कि लोको पायलट बलवीर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। रेलवे के सीनियर डीएमई जितेंद्र शर्मा ने बताया कि राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। हादसे की जांच कराई जा रही है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें