सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर लगभग 118 साल पुरानी है। पहली नजर में यह अन्य सामान्य तस्वीर जैसी लगती है जिसमें कुछ लड़कियां पोज देती नजर आ रही हैं। मगर जो भी इसे गौर से देखता है वह सन्न रह जाता है। आखिर ऐसा क्या है इस फोटो में ? यह तस्वीर 1990 में आयरलैंड की राजधानी बेलफास्ट में ली गई। इसमें नजर आ रही लड़कियां कपड़ा मिल में काम करती हैं। सभी अपनी यूनिफॉर्म पहने नजर आ रही हैं। उनकी कमर में औजार बंधा है और सभी के हाथ मुड़े हुए हैं। लेकिन इसमें एक ऐसा खौफनाक नजारा छिपा है जिसे देख सभी लोग सन्न रह जाते हैं।

तस्वीर हो रही वायरल :

118 साल पुराने इस पुरानी तस्वीर को सबसे पहले ‘बेलफास्ट लाइव’ ने इंटरनेट पर पोस्ट किया था। जब वेबसाइट वालों ने इस तस्वीर को देखा तो उन्हें भी इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि यह तस्वीर अपने आप में कितनी रहस्य समेटे हुए है? मगर लिंडा नाम की महिला ने तस्वीर पर जो कमेंट किया उसने सभी को हैरान कर दिया। लिंडा ने दूसरी पंक्ति में दाईं तरफ बैठी लड़की की ओर इशारा करते हुए लिखा, ‘क्या किसी ने लड़की के कंधे पर रहस्यमयी हाथ पर गौर किया ?’ ये सुनकर तस्वीर पोस्ट करने वाले लोग भी हैरान थे क्योंकि किसी ने अभी तक इस पर गौर नहीं किया था।

ghost spotted

गौर से देखने पर साफ पता चलता है कि जिस लड़की की कंधे पर हाथ नजर आ रहा है, वह पीछे खड़ी लड़की का भी नहीं है। पीछे जो लड़की खड़ी है उसके हाथ बंधे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की संभावना को खारिज किया गया कि तस्वीर से किसी प्रकार की कोई छेड़छाड़ की गई है। जिस दौर में ये तस्वीर ली गई, उस दौरान तकनीक इतनी एडवांस नहीं थी। लेकिन सबही सोच रहे हैं कि आखिर ये रहस्यमयी हाथ किसका है ?

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें