स्वाद में बेहद मीठा शहद जिसका इस्तेमाल मिठास के लिए किया जाता है, मिठास देने के अलावा एक औषधि की तरह भी काम करता है. आयुर्वेद में शहद को कई बिमारियों के इलाज़ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से शरीर के कई आवश्यक तत्वों की पूर्ति होती है.

शहद से होने वाले फायदे:

शहद के नियमित सेवन से खून साफ़ होता है. इसके अलावा आँखों की रौशनी बढ़ती है और अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कतें भी नहीं होती. शहद के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती और आपका बीपी भी सही रहता है.

दिनभर तरोताजा रहने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की जरुरत होती है. अपने शरीर में ताकत बनाये रखने के लिए रोजाना एक बड़ा चम्मच शहद जरुर ले. इससे शरीर की ऊर्जा बनाये रखने में मदद मिलती है और भागदौड़ भरी दिनचर्या में भी आप थकान  महसूस नहीं करते.

डॉक्टर की मानें तो शहद के सेवन से कैंसर जैसे बीमारियों से भी बचा जा सकता है. नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा सकता है. वहीं शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है.

शहद के सेवन से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. मांसपेशियां मजबूत होने आपका शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं. एक तरह से शहद एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है जिससे हमारे शरीर की एनर्जी बनी रहती है.

अपनी स्किन अगर आपको सुन्दर और चमकदार बनानी हो तो शहद को अपनि रोज की डाइट में जल्द ही शामिल कर लें. रोजाना ठन्डे पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलकर पीने से आपके चेहरे की स्किन चमक उठेगी और आपकी स्किन कोमल,सुन्दर और हेअलथी नज़र आयेगी.

गर्मियों में रखें पैरों का ख्याल, पहने ये फुटवियर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें