5 जनवरी को भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 2 बजे से शुरू होगा. टीम इंडिया 5 जनवरी से साउथ अफ्रीका टूर की शुरुआत करेगी.  टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से केपटाउन में खेला जाएगा. टेस्ट की नंबर वन टीम भारत के सामने सबसे बड़ा चैलेंज खुद को बेस्ट टीम साबित करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय टीम का अफ्रीका में टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब है. उसने यहां एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. वहीं, मौजूदा साउथ अफ्रीका टीम भी वर्ल्ड में नंबर 2 रैंकिंग पर है.

भारत की असली परीक्षा

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहुंची है. न्यूलैंड्स स्टेडियम में घुसते ही टीम इंडिया के सामने दो पिच थीं. एक पर उसे शुक्रवार को अभ्यास करना था तो दूसरे पर उसे पांच तारीख से पहला टेस्ट मैच खेलना है. एक हल्की भूरे रंग की तो दूसरी हरी घास के साथ गाढ़े भूरे रंग की. हल्की भूरे रंग की पिच पर टीम इंडिया ने अभ्यास किया जबकि दूसरी पिच वह है जिस पर उसे पहला टेस्ट मैच खेलना है.

अफ़्रीकी जमीन पर चुनौती को तैयार टीम

तीन साल पहले की बात करें तो भारतीय टीम ऐसी पिच को देखकर परेशान हो जाती थी लेकिन इस बार टीम इंडिया के सदस्य इसको लेकर ज्यादा चिंतित नजर नहीं आ रहे हैं. भारतीय गेंदबाज अभ्यास में जमें हुए हैं. साउथ अफ्रीका की जमीन पर कड़ी टक्कर देने के इरादे से भारतीय टीम पहुंची हैं. देखना दिलचस्प होगा कि श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत भारतीय टीम के लिए किस प्रकार सहायक सिद्ध होती है.

अबतक भारत और अफ्रीका के बीच खेले गए मैचों पर नजर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक 33 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें 10 टेस्ट में भारत को और 13 टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली है. इनमें से 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए इन 33 मैचों में 17 मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले गए हैं, जिसमें मेजबानों ने 8 मैचों में जीत हासिल की है और भारत को सिर्फ 2 मैच में जीत मिली है और 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत में 16 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 8 और दक्षिण अफ्रीका को 5 मैचों में जीत मिली है वहीं 3 मैच ड्रॉ रहे हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें