भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले की जमीन तैयार है. पहले मुकाबले में जहाँ भारत ने बढ़त बनाई वहीँ दूसरे मुकाबले को जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज को बराबरी पर ला दिया. डुमिनी और क्लासेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत के 188 रनों के स्कोर को बौना साबित कर दिया और मैच जीत लिया. केप टाउन में होने वाले तीसरे मुकाबले के लिए अब दोनों टीमें जी-जान लगा देंगी.

आखिरी मुकाबला होगा रोचक, सीरीज जीतने के लिए दोनों टीमें लगाएंगी जोर:

विकेटकीपर बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन के 69 (तीन चौके, 7छक्‍के) और कप्‍तान जेपी डुमिनी के नाबाद 64 रन (चार चौके, तीन छक्‍के) की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से पराजित कर दिया. स्पिनर चहल 4 ओवर में 64 लुटा बैठे और भारत की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुए. 11वें ओवर में चहल के ओवर में हेनरिक क्‍लासेन ने फिर दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 16 रन बने.क्‍लासेन ने युजवेंद्र चहल को आज अपना खास शिकार बनाया. उनकी ओर से फेंके गए तीसरे और पारी के 13वें ओवर की तीन गेंद पर दो छक्‍के और एक चौका लगा.

बारिश के कारण स्पिनर हुआ परेशान: 

भारत की फील्डिंग के दौरान हो रही बारिश ने स्पिनर चहल को काफी परेशान किया और इसी का नतीजा रहा कि क्लासेन ने चहल की गेंदों पर जमकर रन बटोरे. मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले भी बारिश हुई थी.जाहिर है कि बारिश के बाद स्पिनर्स का असर कम होता है, जिसने युजवेंद्र चहल के लिए परेशानी खड़ी की. वहीं नमी होने की वजह से गेंद टर्न भी कम रही। दोनों टीमों के बीच बीती वनडे सीरीज में भी बारिश का नकारात्मक असर टीम इंडिया पर पड़ा था और भारत विशाल स्कोर के बावजूद मैच हार गया था. इस मैच में भी यही देखने को मिला. इसके बाद अब आखिरी मुकाबले को लेकर रोमांच काफी बढ़ गया है.

क्या होगा भारत का प्लान:

सीरीज में बराबरी करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के हौसले बुलंद हैं तो वहीँ भारतीय टीम के लिए स्पिनर चहल का विकेट न ले पाना परेशानी का सबब बना, हालाँकि इसके पीछे बारिश काफी हद तक वजह रही लेकिन फील्डिंग ने भी दक्षिण अफ्रीका को बराबरी करने का समान अवसर दिया जब चहल अपनी ही गेंद पर कैच नहीं लपक पाए थे और कलासेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर भारत की पहुँच से मैच को दूर कर दिया था. दूसरी वजह है पॉवर प्ले में भारत का अधिक रन न बना पाना, ऐसे में शुरू के बल्लेबाजों को पॉवर प्ले में पॉवर गेम दिखाना पड़ेगा ताकि बाद के बल्लेबाजों पर अधिक दबाव न रहे.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें