दुनिया भर में ऐसी कई आयुर्वेदिक दवाएं चलन में हैं जिन्हें जानकर किसी को पहली बार में विश्वास नहीं होगा। किसी को यकीन नहीं होगा कि ऐसी दवाई से भी किसी का इलाज किया जा सकता है। पतंजली ने देश में मौजूद पेड़-पौधों से ऐसी चमत्कारिक दवाएं बनाई है जिनका सेवन करने से कोई भी बीमारी ठीक हो जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने जा रहे है जिसकी भारत में कीमत एक पैसे की भी नहीं है लेकिन विदेशों में इसी कीड़े की मांग लाखों में है। ये सुनकर किसी को यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन ये सच है।

लाखों में है कीड़े की कीमत :

दुनिया भर में आपको ऐसे कई देश है जहाँ पर कीड़ों को अपने खाने का हिस्सा बनाया जाता है। इसके लिए वहां रहने वाले लोग कीड़ों को भूनकर तो कही कच्चा ही लोग इन्हें अपना भोजन बनाते है।

indian rare insect

लेकिन शायद किसी ने ऐसे किसी कीड़े के बारे में सुना हो जिसका उपयोग आयुर्वेद में इतना कारगर बताया गया हैं कि उसे देखते हुए ये कीड़ा आज हज़ारों में नही बल्कि लाखों में बिक रहा है।

indian rare insect

ये कीड़ा किसी और देश में नही बल्कि सिर्फ भारत और नेपाल में पाया जाता हैं। इस कीड़े की खासियत ऐसी है कि दुनिया भर के लोग इसके लिए लाखों की कीमत चुकाने को तैयार हैं।

indian rare insect

हिमालय की पहाड़ियों में पाया जाने वाला ये कीड़ा भूरे रंग का करीब 2 इंच लंबा होता है जिसका आधा शरीर पौधा होता है। लेकिन इसे जंगलों में ढूढ़ पाना घास के ढेर में सुई ढूढने के बराबर होता है। इसकी तलाश में लोग जंगलों में कई दिनो तक घूमते रहते हैं।

indian rare insect

इस अनोखे कीड़े का नाम यार्सागुम्बा हैं जो भारत में हिमालय की पहाड़ियों में पाया जाता है।

indian rare insect

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें