किसी व्यक्ति के साथ जिंदगी भर का साथ निभाने के लिए शादी करने का रिवाज़ कई सदियों से चला आ रहा हैं. शादी एक ऐसी चीज हैं जो दुनिया में हर जगह की जाती हैं. आप किसी भी धर्म या देश के हो ये शादी हर जगह अपने लाइफपार्टनर के साथ आधिकारिक रूप से जीवन बिताने के लिए अनिवार्य होती हैं. वैसे इन दिनों भारत में शादी का काफी सीजन चल रहा हैं. आज हम आपको एक ऐसी अनोखी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे दूल्हा और दुल्हन को शादी के बाद तीन दिनों तक टॉयलेट नहीं जाने दिया जाता हैं.

सामने आयी सच्चाई :

ये अजीबो गरीब रिवाज़ इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोग निभाते हैं. इस समुदाय के लोग इस रस्म को बहुत अधिक महत्त्व देते हैं.

indonesia marriage

इस समुदाय में जब भी किसी लड़के और लड़की का विवाह होता हैं तो वो लोग भी इस रस्म का पालन बड़ी इमानदारी से करते हैं. अब ऐसे में आप के दिमाग में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर रोक क्यों लगाईं जाती हैं?

indonesia marriage

इस समुदाय के लोगो का कहना हैं कि शादी एक पवित्र समारोह होता हैं. ऐसे में जब दूल्हा दुल्हन शादी के बाद टॉयलेट जाते हैं तो इसकी पवित्रता भंग हो जाती हैं.

indonesia marriage

साथ ही यदि कोई ऐसा करता भी हैं तो उसे बड़ा अपशगुन माना जाता हैं. बस यही वजह हैं कि यहाँ इस रस्म के चलते दूल्हा दुल्हन के तीन दिन तक टॉयलेट जाने पर मनाही होती हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें