इंडियन प्रीमियर लीग के पांचवे मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने अपने घरेलू मैदान पर कोलकाता को 5 विकेट से हरा दिया। सैम बिलिंग्स ने 23 गेंदों में दो चौके और पांच छक्के जड़कर 53 रनों की पारी में चेन्‍नई सुपरकिंग्स की जीत दर्ज करवा दी। आखिरी दो ओवर में ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा ने मिलकर टीम को जीत दिलाई। चेन्नई के लिए शेन वाटसन ने 19 गेंदों पर 42 रन बनाकर शानदार शुरुआत दी थी जिससे उन्‍हें 203 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने में मदद मिली। 

सैम बिलिंग्स के शानदार प्रदर्शन के साथ बने मैन ऑफ़ द मैच:

चेन्नई में खेले गए आईपीएल के 5वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 5 विकेट से हरा दिया है। IPL के इस सीजन में CSK की यह लगातार दूसरी जीत है। इस रोमांचक मुकाबले में मैच पल-पल कांटा बदलता रहा। आखिरकार चेन्नई की टीम ने जीत दर्ज कर ली। इस मैच के हीरो सैम बिलिंग्स रहे, जिन्होंने 23 बॉल में 56 रन की पारी खेली। इस पारी में बिलिंग्स ने 2 चौके और 5 छक्के जमाए। बिलिंग्स को इस मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

KKR की पारी:

KKR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए CSK को जीत के लिए 202 रन का टारगेट दिया था। KKR की पारी के हीरो आंद्रे रसल रहे, जिन्होंने नाबाद (88*) की शानदार पारी खेली। रसल ने अपनी इस पारी की बदौलत न सिर्फ KKR को संकट से उबारा, बल्कि CSK के सामने चैलेंजिंग टोटल भी रखा। हालांकि KKR की टीम इस टोटल को डिफेंड नहीं कर पाई। जब रसल बैटिंग करने आए थे तब KKR का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 89 रन था। यहां से रसल ने 202 तक पहुंचाया। अपनी इस पारी में उन्होंने 11 छक्के और एकमात्र चौका जमाया। आईपीएल के इस सीजन में यह अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

9 रन पर गंवाए 3 विकेट
एक समय KKR बड़े स्कोर की ओर जाता दिख रहा था, तब 8 ओवर में 2 विकेट के नुक्सान पर उसका स्कोर 80 रन था। लेकिन यहां से 9 रन के अंतराल पर KKR ने 3 विकेट गंवा दिए। इसके कैप्टन दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसल की जोड़ी ने अपनी टीम को दबाव से उबारा। एक छोर पर दिनेश कार्तिक स्थिरता भरी पारी खेल रहे थे, तो दूसरे छोर से रसल ने रन बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। रसल ने 26 बॉल में अफनी फिफ्टी पूरी कर ली, जिसमें 1 चौका और 6 छक्के शामिल थे।

CSK के लिए रायडू-वॉटसन ने की अच्छी शुरुआत:

ओपनिंग बल्लेबाज शेन वॉटसन ने 19 बॉल में 42 रन बनाकर चेन्नई के लिए जीत का आधार रख दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी CSK ने पहले ही ओवर से आक्रमक खेल दिखाया। वॉटसन और रायडू की जोड़ी ने वैसा ही खेल दिखाया, जैसी चेन्नई की टीम को जरूरत थी। शेन वॉटसन (42), अंबाती रायडू (39) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़े। CSK की टीम ने यह 75 रन पावरप्ले में ही बना लिए थे।

42 के स्कोर पर जब वॉटसन आउट हुए, तो सिर्फ 19 बॉल की इस पारी में वह 3 चौके और 3 छक्के जमा चुके थे। वॉटसन के इस टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यादा रन हो गए हैं, इसलिए मैच के बाद उन्हें पर्पल कैप दिया गया।

छठे ओवर में वॉटसन आउट हुए, तो पारी संभालने के लिए सुरेश रैना (14) मैदान पर आ गए।

इसके बाद 8वें ओवर में दूसरे ओपनर अंबाती रायडू शॉट जमाने के चक्कर में कैच दे बैठे थे। इस बीच दूसरे छोर से अंबाती रायडू भी आउट हो गए और दूसरे छोर पर पारी संभालने के लिए कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आए।

रैना के आउट होने के बाद सैम बिलिंग्स मैदान पर आए। बिलिंग्स ने मैदान के चारों ओर रन बनाने शुरू कर दिए। दूसरे छोर महेंद्र सिंह धोनी अपने स्वभाव के मुताबिक पारी को आगे बढ़ा रहे थे। धोनी अच्छी गेंदों पर सम्मान के साथ सिंगल बटौर रहे थे और कमजोर बॉलों को मैदान से बाहर भेज रहे थे। धोनी 28 बॉल में 25 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने एक चौका और एक छक्का जमाया।

बिलिंग्स ने मैच किया CSK के हक में:

CSK के ओपनर्स समेत जब 3 विकेट आउट हुए, तो उसकी रन गति कुछ धीमी होने लगी। एक छोर पर एम. एस. धोनी जरूर थे, लेकिन रनों का दबाव लगातार बढ़ रहा था। इस सीजन में पहली बार IPL मैच खेल रहे सैम बिलिंग्स ने रनगति बढ़ाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। बिलिंग्स लगातार इस मैच को KKR के पाले से छीनते रहे और मात्र 23 बॉल की अपनी इस पारी में उन्होंने 56 रन जोड़ लिए, जिसमें 5 छक्के और 2 चौके शामिल थे।

KKR के लिए विनय कुमार नहीं बचा पाए 17 रन:

हालांकि जब बिलिंग्स आउट हुए, तब भी CSK जीत से 19 रन दूर था। अंतिम ओवर में उसे जीत के लिए 17 रन की दरकार थी और KKR के कप्तान दिनेश कार्तिक ने बॉल विनय कुमार के हाथ में दी। विनय कुमार ने पहली ही बॉल नो बॉल फेंकी, जिस पर CSK की पिछली जीत के हीरो ड्वेन ब्रावो ने छक्का जड़ दिया। इसके बाद एक बॉल शेष रहते रविंद्र जडेजा ने विनय कुमार के इस ओवर में दूसरा छक्का जड़ते हुए CSK को जीत दिला दी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें