आईपीएल सीजन 11 के लिए ऑक्शन शुरू हुआ तो सबसे बड़ा जैकपॉट इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स के हाथ लगा जब राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ में उन्हें खरीद लिया. बेन को इंग्लैंड ने एशेज की टीम में शामिल नहीं किया था और ECC के साथ विवादों के बाद वो अभी नेशनल टीम से बाहर हैं. वहीँ कई भारतीय खिलाड़ियों को भी अच्छी रकम मिली है.

आईपीएल पहले दौर में विदेशियों का जलवा

अभी तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बने स्टोक्स, मिशेल स्टार्क 9 करोड़ 40 लाख में बिके जबकि राजस्थान रॉयल्स में गए रहाणे 4 करोड़ रुपए में बिके. राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे को खरीदा, 4 करोड़ रुपए में अजिंक्य रहाणे को खरीदा. मुम्बई इंडियंस ने पोलार्ड को 5.40 करोड़ में खरीदा. किंग्स इलेवन पंजाब ने अश्विन को खरीदा. 7.60 करोड़ रुपए में अश्विन को खरीदा. हैदराबाद की टीम ने शिखर धवन को 5.20 करोड़ में खरीदा. कोलकाता ने मिचेल स्टार्क को खरीदा. 9.40 करोड़ रुपए में मिचेल स्टार्क को खरीद. राजस्थान ने बेन स्टोक्स को खरीदा. 12.50 करोड़ रुपए में बेन स्टोक्स को खरीदा।

मनीष पाण्डेय और केएल राहुल की रकम ने चौंकाया

गौतम गंभीर को उम्मीद से बहुत ही ज्यादा कम कीमत मिली तो केएल राहुल और मनीष पांडेय को मिली रकम ने क्रिकेटप्रेमियों को चौंका दिया है. विकेटकीपरों मे उभरते संजू सैमसन, दिनेश कार्तिक और ऋद्धिमान साहा ने मिली कीमत में बड़े नामों को पीछे छोड़ दिया है. युवराज सिंह और गौतम गंभीर दोनों को ही दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीदा है.अजिंक्य रहाणे को राइट टू मैच के जरिए राजस्थान रॉयल्स ने फिर से अपनी टीम में ले लिया है. शिखर धवन को राइट-टू-मैच के जरिए सनराइज हैदराबाद ने खरीद लिया है, तो और अश्विन किंग्स इलेवन के पाले में गए हैं.

अमला को नहीं मिला खरीददार

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने 9.00 करोड़ रुपये झटक कर सभी को हैरान कर दिया है, तो ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी कई बड़े नामों पर भारी पड़े. नीलामी के पहले दिन 16 मार्की खिलाड़ियों में क्रिस गेल और जो रूट को किसी ने नहीं खरीदा. हाशिम अमला को भी खरीदार नहीं मिला.  साल 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से यह होने वाली सबसे बड़ी नीलामी है.

कई दिग्गज रिटेन किये गए

कर्स्टन अब एक बार फिर उसी तर्ज पर आईपीएल की टीम RCB के लिए कोचिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे. उनके साथ आशीष नेहरा भी रहेंगे. 2015 में दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम को कोचिंग दे चुके कर्स्टन दूसरी बार किसी आईपीएल टीम के साथ जुड़ेंगे. कर्स्टन  ने RCB के साथ करार पर हतास्क्षर कर दिए हैं. आईपीएल 11 में कर्स्टन RCB के साथ दिखाई देंगे. फ़िलहाल न्यूजीलैंड के स्पिनर वेटोरी इस जिम्मेदारी को 2014 से संभाल रहे हैं. वहीँ खिलाड़ियों को रिटेन करने के क्रम में सबसे बड़ा झटका गौतम गंभीर को लगा और उन्हें KKR ने उनको रिटेन नहीं किया.. जबकि धोनी की वापसी चेन्नई की टीम में हुई और धोनी सहित 3 खिलाड़ियों को चेन्नई ने रिटेन कर लिया.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें