आजकल बालों से जुड़ी बहुत सी परेशानियाँ लोगो को होती रहती हैं. और मार्केट में हर हेयर प्रॉब्लम के लिए अलग अलग शैम्पू भी उपलब्ध है. हम सभी अपने बालों को ठीक करने के लिए इन शैंपू का इस्तेमाल रोजाना करना शूरू कर देते हैं. जिससे हमारे बाल ठीक होने की बजाये और कमजोर हो जाते हैं.

कैसे करें बालों की देखभाल?

रोज बाहर आने जाने, ट्रेवल करने से बालों में पसीना आता ही है. अगर आपको हल्का पसीना आता है तो सिर्फ पानी से अपने बालों को धो लें. लेकिन आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आपको हर दिन बाल धोने की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन इसके लिए भी माइल्ड शैंपू यूज करें जो आपके बालों को सूट करे.

ज्यादातर लोग अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए और रंगने के लिए मेहंदी बालों में लगते है. लेकिन ज्यादातर डॉक्टर्स आपको बालों में मेहंदी लगाने से मना करते है क्युकी इससे आपके बाल ड्राई हो जाते हैं. बाल ड्राई और हल्के होकर फिर टूटना शुरू हो जाते हैं. इसलिए अपने बालों मे मेहंदी न लगायें.

बालों की ग्रोथ को बनाये रखने के लिए अक्सर अपने बालों को ट्रिम करवाते रहें. इससे आपके बाल दोमुहे भी नहीं होंगे और टूटना भी कम हो जायेंगे.

धूप में कम निकलें:

धूप में निकलने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कवर कर लें. आप अपने बालों को हैट, कैप या किसी दुपट्टे से भो ढक सकते हैं. अगर बाल नहीं ढक सकते तो दोपहर 12 से 4 बजे की धुप में हेयर सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें.

अगर आपके बाल ड्राई हो गए हैं तो अपने बालों में सीरम लगाना शुरू करें. हमेशा ऐसा सीरम लगाए जिसमे बादाम या अखरोट का तेल हो. सीरम सिर्फ बालों पर लगाए स्कैल्प पर नहीं वरना आपके बाल ऑयली दिखेंगे. सीरम से आपके बाल सॉफ्ट और मजबूत भी हो जाते हैं.

अगर हो जाता है ब्लड प्रेशर लो, करें ये घरेलू उपाय

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें