यदि आपको अक्सर कमजोरी लगना, सर घूमना, चक्कर आना जैसी परेशानियाँ होती हैं तो यह लो ब्लड प्रेशर की निशानी हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दुनिया के ज्यादातर लोग हाई नहीं बल्कि लो ब्लड प्रेशर के शिकार हैं. लेकिन लो ब्लड प्रेशर के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती.

लो ब्लड प्रेशर की वजहें:

लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत अक्सर उन लोगों में देखी जा सकती है जो अपनी डाइट ठीक से नहीं लेते. शरीर में पोषक तत्वों की कमी से अक्सर बीपी लो हो जाता है. शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्व जैसे विटमिन B-12 या आयरन की कमी हो जाए तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है.

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बात की संभावना अधिक है कि आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाए. वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान बीपी का थोड़ा सा लो होना सामान्य बात है लेकिन अगर अक्सर ऐसा होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए.

बॉडी में पानी की कमी से डीहायड्रेशन हो जाता है. अगर आप की बॉडी बहुत जल्दी ही डीहाईड्रेट हो जाती है तो दिन भर ज्यादा से ज्यादा पानी पिये. अपने साथ एक पानी की बोतल जरुर रखे. और नींबू पानी भी पिये. डीहायड्रेशन की वजह से भी कई लोगों को लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है.

क्या उपाय करें?

रोजाना अपनी डाइट में आंवला और सेब के मुरब्बे को शामिल करें. आंवले के 2 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद मिलाकर कुछ दिन प्रातःकाल सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर दूर करने में मदद मिलती है.

रात में सोने से पहले 2-3 छुहारे दूध में उबालकर पीने या खजूर खाकर दूध पीते रहने से लो ब्लड प्रेशर में सुधार होता है.

रात को बादाम की 3-4 गिरी पानी में भिगों दें और सुबह उनका छिलका उतारकर कर 15 ग्राम मक्खन और मिश्री के साथ मिलाकर बादाम-गिरी को खाने से लो ब्लड प्रेशर नष्ट होता है.

लहसुन निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिये बहुत ही लाभदायक होता है इसका नियमित सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम होता है.

भोजन के साथ में सलाद जरुर खाएं और नींबू का रस भी पियें इससे लो ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है.

अब ग्रीन कॉफ़ी से घटायें अपना वज़न

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें