गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी बहुत सी दिक्कतें होती है. पसीना आने की वजह से अक्सर चेहरे पर कील मुहांसे भी उभर आते हैं. इस मौसम में अगर अपनी स्किन को खिला खिला और सुन्दर बनाना चाहते हैं तो नींबू के रस का एक बार इस्तेमाल जरुर करें.

औषधि है नींबू:

नींबू किसी औषधि से कम नहीं है. इसके इस्तेमाल से बहुत सारी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. और स्किन के लिए भी बहुत कारगर है. इससे न सिर्फ कील मुहांसे ठीक हो जाते हैं बल्कि चेहरे के दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं. नींबू का रस स्किन पर नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है.

मुहांसे दूर करने के उपाय:

नींबू के रस में चार गुना ग्लिसरीन मिला कर उसका घोल बना कर रख  लें. इस को रोज चेहरे और शरीर पर लगाने से त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहेंगी. कीं और मुहांसों पर भी लगाने से जल्द छुटकारा मिलेगा.

नींबू निचोड़ने के बाद बचे हुए छिलके को सुखाने के लिए रख लें. छिलकों को सुखाने के बाद उसका पाउडर बना लें. दो चम्मच नींबू के पाउडर में एक चम्मच बेसन मिलकर पानी से इसका पेस्ट बनायें. ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से कील, मुहांसों और दाग धब्बो से निजात मिलती है.

नींबू का रस और शहद को बराबर मात्रा में लेकर मिलाये और इस पैक को कील और मुहांसों वाले हिस्से पर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. और फिर पानी से चेहरे को साफ़ कर लें.

एक कटोरी में नींबू का रस और दही मिलकर इसका पेस्ट बनायें और प्रभावित जगह पर लगायें, कील और मुहांसों से जल्द आराम मिलेगा.

कील और मुहांसों से निजात पाने के लिए एक बाउल में थोडा नींबू का रस निकालें और रुई के टुकड़े से इसको चेहरे पर लगाए और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दे. सूखने के बाद चेहरा ठन्डे पानी से साफ़ कर लें और साफ़ तौलिये से पोछ लें.

चीनी का अधिक सेवन कर सकता है बीमार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें