हर लड़की के लिए ज्वेलरी का प्यार अलग से ही देखा जा सकता है. आखिर आभूषण आपकी सुन्दरता को और बढ़ा देते हैं. जितने शौक से आप ज्वेलरी खरीदते हैं उतना ही जरुरी हो जाता है उसकी अच्छे से देखभाल करना, जिससे उनकी चमक और मजबूती लम्बे समय तक बनीं रहे.

घर में ही करें ज्वेलरी की देखभाल:

अक्सर घर मे काम करते समय पानी, साबुन आदि से हमारी ज्वेलरी पर निशान पड़ जाते हैं या उनकी चमक कम हो जाती है. ऐसे में कैसे घर पर ही हम अपनि ज्वेलरी को नया बनायें रखें , उससे जुड़ी कुछ टिप्स आपको जरुर आज़मानी चाहिए.

कैसे रखें ज्वेलरी की चमक बरकरार:

  • अपनी हीरे की ज्वेलरी को कभी ड्रायर के ऊपर नहीं रखें. ऐसा करने से उन पर दाग पर सकता है. और हीरे की ज्वेलरी को साफ करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध अच्छी क्वालिटी के क्लीनिंग सॉल्यूशन का ही इस्तेमाल करें. कोशिश करें की जब आप घर के काम कर रहें हो तब आभूषण न पहने. घर पर भी आप अमोनिया और पानी को मिलकर हीरे की ज्वेलरी साफ़ कर सकते हैं.
  • कभी भी ज्वेलरी पर सीधे परफ्यूम स्प्रे नहीं करें. अगर आपकी ज्वेलरी पर दाग धब्बे आ गए हैं तो आप उसे इरेज़र से भी साफ़ कर सकते हैं.
  • मोती के गहनों को हमेशा परफ्यूम से बचा कर रखे. कोशिश करें कि धूप में आप मोती ज्वेलरी न पहनें. तेज धूप में इसकी चमक जा सकती है. मोती के गहनों को हमेशा साफ़ कपडे से साफ़ करके किसी एयरटाइट डिब्बे रखना चाहिए.
  • सोने की ज्वेलरी को अगर सही देखभाल न दी जाये तो इसकी चमक कम पड़ सकती है. घर के काम करते वक़्त या पानी का काम करते वक़्त ज्वेलरी न पहनें. सोने के गहनों को गुनगुने पानी, सॉफ्ट डिटर्जेंट और मुलायम कपडे से अक्सर साफ़ करते रहें. अपनी ज्वेलरी की चमक को बनाये रखने के लिए हमेशा मेकअप के बाद, परफ्यूम लगाने के बाद ही ज्वेलरी पहनें.

घूमने के लिए जाएं विशाखापट्टनम देखते रह जायेंगे यहां की ख़ूबसूरती

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें