यूपी के विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद अब भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खुद लोकसभा चुनावों में यूपी फ़तेह करने की योजनायें बना रहे हैं। सूत्रों के हवाले से खबर है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की इस योजना के तहत कई बड़े मंत्रियों का नाम मंत्रीमंदालसे कटना तय बताया जा रहा है। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी नेतृत्व के खिलाफ आवाज उठाने वाले दलित सांसदों और नेताओं का विकल्प तलाशने में जुट गए हैं।

कई मंत्रियों की बनाई सूची :

2019 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यूपी फ़तेह करने की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है। इसी रणनीति के तहत भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी चल रही है। अमित शाह के मिशन 2019 के तहत कई बड़े मंत्रियों का बाहर जाना लगभग तय है। इसके अलावा उन वो मंत्री भी बाहर जायेंगे जिनकी छवि उनके क्षेत्रों में अच्छी नहीं है। सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के अनुसार, ऐसे मंत्रियों की सूची तैयार की गई जिनकी जनता के बीच नकारात्मक छवि बनी हुई है। इन लोगों का योगी मंत्रीमंडल से बाहर जाना लगभग तय है। इस खबर की भनक लगते ही कई मंत्रियों की नींद उड़ गई है।

सांसदों का भी कटेगा टिकट :

यूपी के लोकसभा चुनाव में भाजपा के कई सांसदों के टिकट कटने तय हैं। संसदीय क्षेत्र में सांसदों की सक्रियता और उनको लेकर स्थानीय जनता के मूड का आंकलन पार्टी पहले कर रही है। इसकी रिपोर्ट बननी शुरू हो गई है। जिन सीटों पर भाजपा सांसदों का टिकट कटेगा, वहाँ उनका विकल्प तलाशने का काम शुरू हो गया है। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के नतीजों के बाद यूपी में अमित शाह ने पहली बार दौरा किया। अब लगता है कि 2019 के लिए अमित शाह यूपी का मोर्चा खुद संभालने के मूड में है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें