आये दिन हजारों की तादात में चोरी हो रहे मोबाइल एक तकनीक से डिब्बा, खिलौना हो जायेंगे। इतना ही नहीं चोरी करने वाले चोर भी पुलिस के शिकंजे में आसानी से आ जायेंगे। जो चोर मोबाइल चोरी करके अय्याशी करते हैं, वह अब कंगाल हो जायेंगे। इस तकनीक को जून में शुरू किया जा सकता है।

दरअसल, दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने मोबाइल उपकरण रजिस्टर-एमईआर तंत्र तैयार कर लिया है। इससे चोरी का मोबाइल मिनटों में और आसानी से ट्रैक हो जाएगा, जबकि आईएमईआई नंबर बदलने की स्थिति में यह महज खिलौना रह जाएगा। सी-डॉट के कार्यकारी निदेशक विपिन त्यागी के मुताबिक, मोबाइल की चोरी या लूट की समस्या से निजात दिलाने के लिए एमईआर को जुलाई से चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

इस तंत्र का ट्रायल महाराष्ट्र में पूरा होते ही अगले माह से इसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया जाएगा। बीते कुछ सालों से रोजाना हजारों मोबाइल चोरी व लूट की घटनाओं को देखते हुए सी-डॉट को यह बीड़ा सौंपा गया है। देश में एक ही आईएमईआई नंबर पर 18 हजार हैंडसेट चल रहे हैं। एमईआर तंत्र में वैश्विक तंत्र मोबाइल संघ (जीएसएमए) की ओर से जारी आईएमईआई का ही इस्तेमाल होगा।

आईएमईआई के बिना नहीं चलेगा कोई सिम

जीएसएमए वह संस्था है जो हरेक मोबाइल के लिए आईएमईआई नंबर जारी करती है। इस नंबर के बिना कोई भी सिम मोबाइल में नहीं चल सकता। सी-डॉट एमईआर तंत्र के लिए सेवा प्रदाता को भी जिम्मेदार बनाने जा रहा है। इसके तहत टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल के लिए जारी आईएमईआई का मिलान जीएसएमए के डाटा से करेंगी।

मिलान नहीं होने पर मोबाइल में सिग्नल नहीं आएंगे और वह कूड़ा हो जाएगा। वहीं बदलाव किए बिना इस्तेमाल हो रहे चोरी के मोबाइल को एमईआर तंत्र से पुलिस कुछ ही पल में ट्रैक कर लेगी। अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान नंबर (आईएमईआई) से छेड़छाड़ पर रोक के लिए भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा-7 और 25 में संशोधन भी किया गया है।

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: खड़े ट्रक में टकराई ओवरलोड टाटा मैजिक, 12 की मौत

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में होम्योपैथिक डॉक्टर ने करवा दिया प्रसव, जच्चा-बच्चा की मौत

ये भी पढ़ें- मेरठ में नई नवेली दुल्हन की गोली मारकर हत्या, कार-जेवरात लूटकर बदमाश फरार

ये भी पढ़ें- प्रेमी की बेवफाई से युवती ने गोमती नदी में कूदकर किया आत्महत्या का प्रयास

ये भी पढ़ें- ओम प्रकाश राजभर के आवास पर आक्रोशित लोगों ने मारे अंडे और टमाटर

ये भी पढ़ें- देवरिया: सरयू नदी में नाव पलटने से कई लापता, राहत बचाव कार्य जारी

ये भी पढ़ें- लखनऊ: डाकू मलखान सिंह का पोता लूट के आरोप में गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- महिला पुलिस इंस्पेक्टर के पीछे पड़ा युवक, रात में करता है परेशान

ये भी पढ़ें- DGP ने यूपी ATS में ‘साइबर मंथन Cyber training facility’ का किया लोकार्पण

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय: 66 आईपीएस अफसरों के खिलाफ मुकदमे लंबित

ये भी पढ़ें- विधायकों के काम कराने का ठेका लेने वाले बीएसए अमेठी का ऑडियो वायरल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें