एक समय ऐसा भी था जब भारत को सोने की चिड़िया माना जाता था। यहाँ पर नेचुरल हर सामान मौजूद है। प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर तरह-तरह पक्षी यहाँ पर पाए जाते हैं। यहाँ पर इतनी बड़ी नदियाँ है कि जिसकी वजह से हमारा भारत एक सम्पन देश माना जाता था लेकिन आज कल बढ़ते प्रदूषण के कारण भारत में नदियों का बहुत तेज़ी से पतन हो रहा है। लेकिन हमारे भारत देश में एक नदी ऐसी भी है जिसकी सफाई देखकर विदेश से आये लोग भी हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको उसी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत में है सबसे साफ़ नदी :

भारत सरकार ने बहुत से ऐसे कार्यक्रम चलाये हैं जिनसे नदियों की सफाई की जाये और हर साल कई करोड़ रुपये इनकी सफाई पर खर्च किये जाते हैं लेकिन कितना पैसा इन पर सही मायनो में लगता है, ये सभी जानते हैं। ये बात तो किसी से भी नहीं छुपी है कि आज नदियों का क्या स्तर हो चुका है।

clean indian river

आज हम आपको एक ऐसी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम भारत की सबसे साफ़ नदी कह सकते हैं। ये नदी भारत की सबसे साफ़ नदी है जिसका पानी इतना साफ़ है कि इसका तल आसानी से देखा जा सकता है।

clean indian river

इस नदी का नाम उमगोट है जिसका एक-एक पत्थर क्रिस्टल की तरह साफ दिखाई देता है। इस में धूल का एक कण भी नहीं दिखाई देता है। ये नदी मेघालय की राजधानी शिलॉग से 95 किलोमीटर दूर है। नदी में नाव पर चलना से ऐसा लगेगा कि आप किसी कांच पर नाव चला रहे हों। इसकी सफाई का अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है।

clean indian river

यहाँ पर्यटक इस नदी को देखने आते है तो उनको ऐसा लगता है कि मानो वह किसी दूसरी दुनिया में आ गए हों। एक तो इतनी साफ़ पानी वाली नदी और उसके चारो तरफ का खूबसूरत नज़ारा उसकी ख़ूबसूरती में और चार चाँद लगा देता है। लोगों को इसकी साफ़ पानी की मिसाल हमेशा याद रहती हैं। कहते है कि ये नदी स्वर्ग की नदी लगती है। ये नदी बांग्लादेश और इंडिया के बीच में बहती है और अपनी ख़ूबसूरती की वजह से दोनों देशो में जानी जाती है।

clean indian river

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें