आजकल हर कोई एक स्टाइलिश और सबसे अलग लुक पाने के लिए हेयर कलरिंग ट्राई करता है. नए हेयर कलर जहां आपको नया लुक देते हैं वहीँ आप और ज्यादा खूबसूरत भी लगने लगते हैं. लेकिन आप पर आपके हेयर टाइप के हिसाब से कौन सा हेयर कलर अच्छा लगेगा ये जानना भी बहुत जरुरी हो जाता है. वहीँ हेयर कलर करते वक़्त आपको कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए.

रखें बालों का ख्याल:

अगर आपके बालों को किसी भी तरह की एलर्जी हो या बाल झड़ रहें हो तो बिलकुल भी हेयर कलर न कराएँ. पहले किसी हेयर स्पेशलिस्ट से सुझाव लें और इलाज़ के बाद ही हेयर कलर कराएँ.

कई बार अमोनिया वाले हेयर कलर या डाई यूज़ करने से लोगों को सर दर्द या बाल झड़ने की दिक्कत हो जाती है. इसलिए कोशिश करें की हेयर कलर किसी स्पेशलिस्ट से पूछ कर ही कराएँ.

बालों को कलर करने से पहले अपने स्टाइलिस्ट से बात करें की आप पर कौन सा रंग फबेगा. अपनी पसंद भी हेयर स्टाइलिस्ट को बताएं ताकी वो आपको सही सुझाव दे सकें. पहले से सोच ले की आपको कैसे हेयर कलर करने हैं ब्लॉन्ड, एश ब्लॉन्ड या फिर आप अपने नेचुरल हेयर कलर को ही कुछ हल्का शेड करना चाहते हैं.

अगर आप अपने बालों के लिए अल्कोहल बेस्ड स्प्रे इस्तेमाल करती हैं तो न करें या कम यूज़ करें. अल्कोहल बेस्ड हेयर स्प्रे यूज़ करने से बालों में नमी बनी रहती है लेकिन इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल कमज़ोर और रूखे हो जाते हैं और झड़ना भी शुरू हो जाते हैं. हेयर कलर करने के बाद इसका इस्तेमाल बहुत कम कर देना चाहिये वरना हेयर कलर जल्दी निकल जाता है.

अगर आप पहली बार हेयर कलर कराने वाली हैं तो किसी अच्छे पार्लर या हेयर स्टाइलिस्ट के पास ही जाएं वो आपको हेयर हेल्थ और अच्छे हेयर कलर के बारे में ठीक से बता सकते हैं. और हेयर कलर करने से पहले कभी भी ड्राई शैम्पू न यूज़ करें वरना हेयर कलर होने मे दिक्कत होगी और रंग भी ठीक से नहीं आयेगा.

ट्राई करें धोती-पैंट का शानदार स्टाइलिश लुक

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें