केंद्र की मोदी सरकार ने नोटबंदी कर 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। भारत सरकार के इस फैसले से पूरा देश हैरान और काफी परेशान हो गया था। सरकार ने दावा किया था कि इन नोटों के बंद हो जाने से देश को फायदा होगा मगर शायद सरकार को नहीं पता आज भी 500 और 1000 के नोटों चलन में है।

नेपाल में चल रहे नोट :

भारत में नोटबंदी को हुए 1 साल से ज्यादा समय बीत चुका है मगर पड़ोसी देश नेपाल में आज भी ये पुराने नोट चलन में हैं। नेपाल के कसीनों में 500 और 1000 के नोटों का इस्तेमाल हो रहा है। भारत में पुराने नोट रखने वाले आसानी से नेपाल जाकर वहां से नेपाल मुद्रा हासिल कर लेते हैं। यहाँ पर 1000 के बदले में 800 नेपाली रूपये और 500 के बदले में 400 नेपाली रूपये दिए जा रहे हैं। नोटबंदी को हुए साल भर से ज्यादा समय बीत चुका है मगर अभी तक नेपाली बैंक ने पुराणी भारतीय मुद्रा भारत को नहीं लौटाई है। यही कारण है कि भारत से लोग वहां जाकर पुरानी नोटों से मस्ती कर रहे हैं। नेपाल के कसीनों और डांस बार में बड़ी आसानी से पुराने भारतीय नोटों को बदला जा रहा है।

बड़ी रकम लगाने पर मिल रहे टोकन :

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के अनुसार नेपाल के बड़े कसीनों में भारतीय मुद्रा के नोटों को बदलकर टोकन दिए जाते हैं। इन टोकनों को नेपाल के किसी कसीनो में इस्तेमाल कर कोई भी आसानी से नेपाली मुद्रा हासिल कर सकता है। भारत सरकार ने नेपाल से भारतीय मुद्रा वापस न लेने के कारण कसीनों मालिक इसे बदल कर मोटी रकम कमा रहे हैं। जब भी भारत सरकार अपनी बंद हो चुकी मुद्रा नेपाल से मांगेगी तो वे इसे आसानी से वापस कर देंगे।

ये भी पढ़ें : सुपरकार से लेकर खतरनाक जानवरों तक सऊदी के बच्चों की LIFE

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें