हमारे परिवेश में चीनी का सेवन बहुत ही आम है और हम बिना परेशान हुए किसी न किसी रूप में चीनी को अपने आहार मे लेते रहते हैं. चीनी जितनी ही ज्यादा होगी वह उतनी ही ज्यादा हमारी सेहत को नुकसान पहुचायेगी.

चीनी का सेवन एक प्रकार का नशा है:

एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे शरीर पर चीनी का अधिक सेवन का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. चीनी का सेवन आज के समय में एक आदत सा बन गया है जिसका ह्यूमन बॉडी को एडिक्शन हो गया है. जोकी किसी नशे से कम नहीं है. लोग चाय में चीनी का अधिक सेवन करते हैं. जो एक प्रकार का नशा है.

चीनी के सेवन से होने वाली बीमारियां:

अक्सर ज्यादा चीनी खाने वालों में हाई ट्रायग्लिसरॉयड और लो एचडीएल कोलेस्टेरॉल की शिकायत हो जाती. दरअसल एचडीएल शरीर के लिए जरूरी कोलेस्टेरॉल है, जो हृदयाघात से रक्षा करता है. इसमें गड़बड़ी का मतलब हार्ट अटैक को आमंत्रण देने जैसा है.

मधुमेह या डायबिटीज एक ऐसे बीमारी है जो अब सिर्फ उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी हो रही है. इस बीमारी का सीधा सम्बन्ध चीनी के सेवन से ही है. चीनी के अधिक सेवन से इस बीमारी की संभावना बढ़ जाती है और मोटापे की भी दिक्कत होती है. दरअसल मोटापे की वजह से शरीर में कई प्रकार के मेटाबोलिक और हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिनसे इंसुलिन का प्रतिरोध बढ़ जाता है और पेंक्रियाटिक सेल्स निष्फल होने लगते हैं. जिससे रक्त-शर्करा को नियंत्रित करने के लिए, जितना इंसुलिन शरीर में चाहिए, उत्पादन उससे कम होने लगता है.

चीनी के सेवन से दांतों को भी बहुत नुकसान होता है. अक्सर बच्चों में कैविटी की दिक्कत भी मीठा खाने से हो जाती है. इसलिए हमेशा मीठा खाने के बाद पानी पिये. चीनी में रिक्त कैलोरी पाई जाती हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन या खनिज भी नहीं होते. इसलिए दांतों को नुकसान पहुंचता है.

जानें एलोवेरा जेल के गुण, कई बिमारियों में है कारगर

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें