एक ओर देश में महिला सशक्‍तीकरण की बात होती है, उनके अधिकारों की बात की जाती है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कानून बनते हैं लेकिन उसी देश में हर साल कितनी लड़कियों को बेच भी दिया जाता है। लड़कियों को बेचने का तरीका भी कोई आम तरीका नहीं है। आज जमाना काफी बदल चुका है। फिर भी महिलाओ पर होने वाला शोषण आज भी थमने का नाम नहीं ले रहा। अगर महिलाओ के जीवन की बात करे तो आज कल महिलाओ की जिस्फरोशी का धंधा भी काफी फल फूल रहा है। लड़कियों को बेचने का यह तरीका आप को हैरान कर देने वाला है। आजतक आप ने सिर्फ जमीनों को ही कागजातों में बिकते देखा होगा पर यहां तो लड़कियां भी कागजातों में लिखापड़ी के बाद बिकती हैं।

सामने आया हैरान कर देने वाला सच :

मध्यप्रदेश के शिवपुरी गावं में धड़ीचा नामक प्रथा निभाई जाती है। यह प्रथा महिलाओ की खरीद की ऐसी प्रथा है जिसके शिकार युवतियों के पति स्टाम्प पर हस्ताक्षर होते ही बदल जाते हैं। इस प्रथा में बिकने वाली लड़कियों और खरीदने वाले पुरुष के बीच एक कांट्रैक्ट किया जाता है। ज्‍यादा रकम होने पर अनुबंध लंबे समय तक होता है और अगर रकम कम हो तो जल्द ही खत्म हो जाता है।

buy bride

यहां इस अनोखे बाजार में पुरुष आते है और अपनी पसंद की महिला को पैसे देकर किराए पर ले जाते है। पुरूष जितने दिन के पैसे देते हैं, वो महिला उतने दिन तक उनकी पत्नी बनकर रहती है। अगर पुरुष चाहे तो ज्यादा पैसे देकर ज्यादा दिन तक महिला को रख सकता है।

buy bride

यहां के लोग इसे एक प्रथा मानते है जिसे धड़ीचा प्रथा कहा जाता है और लड़की के घर वाले ये प्रथा करते है। लड़कियों को किराए पर गैर मर्द को देते है और ये सभी कार्रवाई कागजी होती है। महिला पत्नी बनकर संबंध बनाने से लेकर सारे काम उस पुरुष के लिए करती है।

buy bride

हालांकि बहुत सी महिलाओ ने कई बार इस प्रथा को लेकर अपनी आवाज बुलंद करने की कोशिश की, लेकिन हर बार उनकी आवाज को दबा दिया गया। प्रथा के नाम पर बिकने वाली किसी भी महिला ने आज तक किसी के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें