देश भर में इन दिनों पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामों ने देश की जनता को दुःख से ग्रसित कर दिया है। आम आदमी की जेब पर लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है। पेट्रोल की कीमतें वर्तमान समय में 70 रूपये प्रति लीटर से ऊपर निकल चुकी है। अब पेट्रोल की कीमतों को लेकर एक और बड़ी खबर आ रही है जो सभी को हैरान कर देगी।

लगातार बढ़ रहे दाम :

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये में अचानक तेजी से गिरावट आयी है। यही कारण है कि तेल कंपनियों की लागत बढ़ रही है और इसका बोझ कंपनियों के ग्राहकों की जेब पर दिखाई दे रहा है। कंपनियों की लागत बढ़ रही जिसके कारण उन्हें हर रोज पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ऐसे ही अगर रुपए में कमजोरी बढ़ती गयी है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों का आसमान छूना तय हो जाएगा। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल महंगा होने और डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में आई कमजोरी के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

85 रुपए/लीटर हो सकता है पेट्रोल :

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने 2018 के लिए कच्चे तेल के औसत भाव के अनुमान में बढ़ोतरी की अंदाजा लगाया है। वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल का भाव पहले ही 3 साल के ऊपरी स्तर पर पहुँच चुका है। बैंक ऑफ अमेरिका ने अपने अनुमान में इसके भाव में 8 डॉलर की बढ़ोतरी की अंदाजा लगाया है। 2018 में ब्रेंट क्रूड का औसत भाव 64 डॉलर और WTI क्रूड का भाव 60 डॉलर रहने का अंदाजा लगाया गया है। अगर ऐसा हुआ तो बहुत जल्द ही देश भर में पेट्रोल के दाम 85 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें : RBI ने खुद बताया 10 रूपये के सिक्के की असलियत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें