देश दुनिया में आये दिन कई तरह के अजूबे देखने को मिलते हैं। कुछ ऐसा ही एक अजूबा रांची में देखने को मिला है जहाँ के हलवाई सोहन कंचन है। सोहन कोई आम हलवाई नहीं है बल्कि उनमें जो खासियत है वो दुनिया में किसी के पास नहीं होगी। उनकी खासियत है कि वे खौलते तेल से बिना किसी हिचक के पकौड़े निकाल लेते हैं। 45 साल के सोहन को ऐसा करते हुए सालों बीत चुके हैं। उन्हें ऐसा करते हुए देखने के लिए रोज कई लोग उनकी दुकान पर आते हैं। सोहन भी सभी के सामने 200 डिग्री सेल्सियस पर उबल रहे तेल से पकौड़े छानकर उन्हें खिलाते हैं। ऐसा करने के पीछे उन्होंने अपना व्यक्तिगत दुखद वाक्या जुड़ा है।

सामने आयी सच्चाई :

रांची के ललितपुर जिले के रहने वाले सोहन कंचन 13 साल की उम्र से चाय और भजिया की दुकान लगा रहे हैं। पिछले कई साल से झांसी के शहर कोतवाली एरिया में अपने भाई भाभी के साथ रहते हैं। सीपरी थाना क्षेत्र में उनकी चाय और भजिया की दुकान है।

सोहन बताते हैं, ”18 साल की उम्र में मेरी शादी हो गई थी और वो अपनी बीवी से बहुत प्यार करते थे। शादी के 5 साल बाद एक दिन जब मैं दुकान से घर पहुंचा, तो बीवी घर में नहीं मिली ”खोजाबीन के बाद पता चला कि वो भाग गई। पत्नी की इस हरकत से मैं बहुत दुखी हुआ और सोचा सुसाइड कर लूं लेकिन भइया-भाभी ने मुझे संभाल लिया।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=LKoZ2U-VxrU” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

उनके समझाने पर मैंने खुद को संभाला और वापस दुकान खोलने लगा। इसके बाद ”एक दिन मैं दुकान पर था, अचानक पत्नी के साथ बिताए दिनों की याद आ रही थी। उसके बारे में सोचते-सोचते मैंने गर्म तेल की कढ़ाई में हाथ डाल दिया लेकिन मेरा हाथ नहीं जला। ऐसा महसूस हुआ जैसे गुनगुने पानी में हाथ चला गया हो। ’उस दिन के बाद से मैं कढ़ाई में हाथ डालकर भजिये निकालने लगा और आज तक हाथ नहीं जला है।

ग्राहक ही नहीं सोहन की इस विलक्षण प्रतिभा से डॉक्टर हैरान हैं। उनका कहना है कि कढ़ाई में भजिया तली जाती है तो कढ़ाई के अंदर तेल का टेम्प्रेचर करीब 100 डिग्री होता है। ऐसे में ये मुमकिन नहीं है कि कोई इतने गर्म तेल में अपना हाथ डाल दे और उसका हाथ न जले।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें