हम सभी यातायात के लिए कुछ न कुछ साधनों का प्रयोग करते हैं लेकिन वहीं अगर बड़े बड़े शहरों की बात करें तो लोग हर रोज आने जाने के लिए संसाधनों में मेट्रो या फिर लोकल का प्रयोग करते हैं ये उनके लिए किफायती भी पड़ता है और उन्‍हें शहर के जाम से भी राहत मिल जाता है। लेकिन आज इसी यातायात के साधनों में से एक मुंबई की लोकल ट्रेन से कुछ ऐसी तस्‍वीरें सामने आई है जिसके बारे में आप कभी सेाच भी नहीं सकते हैं।

सच्चाई जानकर हर कोई रह जाएगा हैरान :

मुंबई की लोकल ट्रेन में महिलाओं को आए दिन कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोकल ट्रेन में महिलाओं की लाइफ कैसी होती है ये दर्शाने के लिए मुंबई की एक फोटो जर्नलिस्ट ने अनुश्री फडणवीस ने तस्‍वीरों को अपने कैमरे में कैद किया है।

mumbai local train

अनुश्री मुबंई की इंडस इमेजेज कंपनी में बतौर फोटो जर्नलिस्ट काम करती हैं। वो आए दिन इस ट्रेन में यात्रा करने वाली उन महिलाओं की तस्‍वीरों को सामने लेकर आई जिसे शायद हर किसी ने देखा होगा लेकिन नजरअंदाज कर दिया होगा।

mumbai local train

अनुश्री ने इस फोटो सीरीज को ‘ट्रेन डायरीज’ नाम दिया है। साथ ही उन्‍होंने इन महिलाओं से बातचीत भी की और कई किस्‍से भी शेयर किए। इसमें पता चला है कि इस लोकल में तीज-त्योहार, सालों से एक साथ यात्रा कर रही ये महिलाएं अपने सफर में इतने अच्छे दोस्त बना लेती हैं कि किसी भी खास मौके का जश्न मनाने से पीछे नहीं हटतीं।

mumbai local train

एक महिला ने बताया, ‘मेरा मन करता है कि ऐसे लोगों के मुंह पर मारूं। आपको पता है, मैं कई बार बदसलूकी का शिकार हुई हूं। शुरुआत में मैं कुछ नहीं करती थी बस किसी तरह खुद को बचाने की कोशिश करती थी। बाद में मैंने प्रतिरोध शुरू कर दिया। लेकिन यह ज्यादा काम नहीं करता है….तब मैं उनसे अपने तरीके में निपटना शुरू कर दी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें