रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को कई तरह के लुभावने प्लान दे रहा है, लेकिन साथ ही सर्विस में कई तरह की दिक्कतें भी आ रही हैं. सबसे बड़ी दिक्कत है कॉल कनेक्ट होना. अब दूसरी सबसे बड़ी दिक्कत है बारकोड का चोरी हो जाना. कई यूजर्स का कहना है कि उन्होंने फोन पर सिम नहीं खरीदा है फिर भी उनका बारकोड इस्तेमाल हो चुका है.

बारकोड चोरी होने का मतलब-

  • जियो सिम का इस्तेमाल सिर्फ 4जी स्मार्टफोन में ही हो सकता है.
  • साथ ही एक फोन में सिर्फ एक जियो सिम चलाया जा सकता है.
  • नियम के मुताबिक ग्राहक को सिम खरीदने से पहले अपने फोन में MyJio ऐप डाउनलोड करनी होगी.
  • एक बारकोड जेनरेट करना होगा.
  • इस बारकोड को दिखाने के बाद ही कोई भी जियो सिम खरीद सकता है.
  • दरअसल यह बारकोड आपके फोन के IMEI नंबर से जेनरेट होता है, और एक IMEI नंबर पर एक ही बारकोड बन सकता है.
  • ऐसे में अगर आपके IMEI नंबर पर आपसे पहले ही जियो सिम खरीदा जा चुका है तो यह बारकोड चोरी का मामला है.

अपनाएं यह तरीके:

1. पुरानी MyJio ऐप:

  • यूजर्स पूरानी MyJio APK फाइल को अपने 4जी स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद नया बारकोड पा सकते हैं.
  • ऐप ओपन करें और Get Jio SIM Again ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरिफाई करें. इस तरह नया बारकोड आ जाएगा.

2. Clearing Cache:

  • इसके अलावा आप MyJio ऐप का डेटा और Cache डिलीट करके भी बारकोड फिर से बना सकते हैं.
  • इसके लिए मोबाइल सेटिंग में जाएं> ऐप सेटिंग में जाएं > ओपन मायजियो ऐप > क्लियर डेटा पर क्लि करे दें.
  • इसके बाद फिर से ऐप खोलकर बारकोड जेनरेट कर लें।

3. Complaint:

  • आप अपने बारकोड चोरी होनी की शिकायत रिलायंस जियो कस्टमर केयर को भी कर सकते हैं.
  • इसके लिए आप जिया सिम से 198 पर कॉल कर सकते हैं या फिर किसी और कंपनी के नंबर से 1800-88-99999 पर कॉल कर सकते हैं।

4. Other Smartphone:

  • आप किसी और 4जी स्मार्टफोन पर बारकोड जेनरेट करके भी अपने लिए जियो सिम ले सकते हैं.
  • जिस फोन के बारकोड पर सिम खरीदा गया है उसका इस्तेमाल आप किसी भी और 4जी स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

 

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