नये साल में सभी लोग नयी शुरुआत करने जा रहे हैं और नये मुकामों को हासिल करने का लक्ष्य रख रहे हैं। नये साल पर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने होमलोन पर कटौती कर ग्राहकों को राहत पहुंचाई थी। अब एक बार फिर से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहकों को बड़ी ख़ुशी देने जा रहा है।

हर ग्राहक को मिलेगा फायदा :

नये साल पर अपने ग्राहकों को होमलोन की दर में कटौती के बाद एसबीआई ने अपने ग्राहकों को खुश करने की फिर से तैयारी कर ली है। यदि एसबीआई की योजना कामयाब हो गयी तो भारत सरकार के दबाव में उसके ग्राहकों को न्यूनतम बैलेंस रखने में राहत मिल सकती है। बीते दिनों खबर आई थी कि एसबीआई द्ववा न्यूनतम बैलेंस नहीं बनाये जाने पर 1771 करोड़ रुपयों की कमाई की गयी थी। बैंक का ये मुनाफा उसके दूसरी तिमाही के मुनाफे से बहुत ज्यादा है।

वर्तमान में 3000 है लिमिट :

एसबीआई की हर शहर की शाखा में ग्राहकों को न्यूनतम बैलेंस बनाये रखने की सीमा 3000 रुपए राखी गयी है। इसके पहले बैंक ने ये सीमा 5000 रुपए तय की थी। मगर SBI ने इसमें बदलाव करते हुए इसे 3000 रुपए कर दिया। अब एसबीआई ग्राहकों को हर महीने की जगह पर तिमाही के आधार पर पर अपने अकाउंट में निर्धारित बैलेंस बनाये रखना होगा। इसका फायदा ऐसे ग्राहकों को मिलेगा जो अपने अकाउंट में बैलेंस मेनटेन नहीं कर पाते है।

घट कर 1000 हो सकती है लिमिट :

SBI ऐसे समय में ये कदम उठा रहा है जब मीडिया में उसके ग्राहकों के द्वारा बैलेंस न बना रख पाने के कारण 1771 करोड़ रूपये वसूलने की खबर आ रही है। सूत्रों से खबर है कि SBI मिनिमम बैलेंस की लिमिट 3000 से घटाकर 1000 रुपए कर सकता है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें