आजकल हर बड़ा सेलिब्रिटी या नेता सुरक्षा के लिए साथ में बॉडीगार्ड जरूर रखता हैं। इन बॉडीगार्ड का काम मालिक के आस-पास अपनी चौकन्नी नज़र रखना और किसी भी होने वाले हादसे को पहले से भाप लेना होता है। हर नेता की तरह मोदी भी अपने साथ बॉडीगार्ड लेकर घूमते हैं लेकिन मोदी के बॉडीगार्ड बाकी लोगो के बॉडीगार्ड से कुछ अलग होते हैं। प्रधानमंत्री जब भी किसी दौरे पर जाते हैं तो ये एसपीजी उस इलाके के चप्पे चप्पे पर नज़र रखती हैं। यदि आप ने नोटिस किया हो तो प्रधानमंत्री के साथ जो भी बॉडीगार्ड साथ में होते हैं उनके हाथ में एक ब्रीफकेस जरूर होता हैं। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि ये ब्रीफकेस के अन्दर क्या होता है और ये बॉडीगार्ड इसे हमेशा अपने साथ ही क्यों रखते हैं ?

सामने आयी ब्रीफकेस की सच्चाई :

पीएम नरेंद्र मोदी के बॉडीगार्ड के हाथ में रखा ब्रीफकेस कोई आम नहीं बल्कि ख़ास हैं। इसके अन्दर एक नुक्लेअर बटन होता है। इस ब्रीफकेस को हमेशा प्रधानमंत्री से थोड़ा दूर रखा जाता हैं। यदि प्रधानमंत्री पर कोई अचानक हमला होता हैं तो इस बटन को दबा दिया जाता हैं जिससे ये ब्रीफकेस ओपन होकर एक सुरक्षा शील्ड में तब्दील हो जाता हैं।

pm modi bodyguard briefcase

वैसे तो ये ब्रीफकेस दिखने में बेहद पतला होता हैं लेकिन इसकी मजबूती हमारी उम्मीद से कही ज्यादा होती हैं। ये ब्रीफकेस किसी भी बुलेट के साथ साथ बैलिस्टिक मिसाइल तक को रोकने में सक्षम होता हैं।

pm modi bodyguard briefcase

ये ब्रीफकेस किसी भी ख़ास व्यक्ति को तत्काल सुरक्षा मुहैया कराने में सक्षम होता हैं। बताते चले कि एसपीजी कैबिनेट सचिवालय के अंतर्गत आता हैं। इसके अन्दर कमांडो की भर्ती और चुनाव केंद्र सशस्त्र पुलिस बल और रेलवे सुरक्षा बल के जवानों में से होता हैं। इनकी कमान देश के आईपीएस और आरपीएफ के अधिकारियों के पास होती हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें